logo-image

IND vs SA : विराट कोहली तोड़ देंगे सौरव गांगुली का रिकॉर्ड, चाहिए इतने शतक 

पहले विराट कोहली का हटाकर रोहित शर्मा को वन डे का कप्तान बनाया गया था, लेकिन रोहित शर्मा चोट के कारण इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं, इसलिए कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंपी गई है.

Updated on: 17 Jan 2022, 08:27 PM

नई दिल्ली :

India Vs South Africa One Day Series : आईपीएल 2022 की तैयारियों के बीच भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज भी चल रही है. टेस्ट सीरीज के बाद अब वन डे सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. वैसे तो पहले विराट कोहली का हटाकर रोहित शर्मा को वन डे का कप्तान बनाया गया था, लेकिन रोहित शर्मा चोट के कारण इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं, इसलिए कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंपी गई है. विराट कोहली तीनों फॉर्मेट की कप्तानी से हटने के बाद पहली बार टीम इंडिया के लिए मैदान में उतरेंगे. सीरीज में तीन मैच होंगे, जिसका पहला मैच 19 जनवरी को है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : BCCI ने आगे बढ़ाई ये खास तारीख 

हर सीरीज और हर मैच की तरह ही इस बार भी विराट कोहली के निशाने पर कुछ रिकॉर्ड होंगे, जिन्हें वे तोड़ सकते हैं. पहला रिकॉर्ड तो भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और अब बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का ही है, जिसे विराट कोहली तोड़ सकते हैं, हालांकि इसको तोड़ने के लिए या फिर बराबरी करने के लिए विराट कोहली को काफी मेहनत करनी पड़ेगी. दरअसल दक्षिण अफ्रीका में उसी की जमीन पर वन डे मैचों में सबसे ज्यादा शतक सौरव गांगुली ने ही लगाए हैं. सौरव गांगुली ने दक्षिण अफ्रीका में कुल पांच शतक लगाए हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिनके नाम चार शतक दर्ज हैं और इसके बाद नंबर आता है विराट कोहली का. विराट कोहली ने अब तक तीन शतक लगाए हैं. अगर विराट कोहली इस सीरीज में दो शतक लगा देते हैं तो वे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे और सौरव गांगुली की बराबरी कर लेंगे. वहीं अगर वे तीन ही शतक लगाते हैं तो सौरव गांगुली को पीछे छोड़ देंगे. हालांकि ये काफी मुश्किल काम है, क्योंकि सीरीज ही तीन मैचों की है. वैसे भी विराट कोहली इस वक्त शतक के लिए तरस रहे हैं. पिछले दो साल से भी ज्यादा वक्त से उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है.