logo-image

IND vs SA : आज के मैच में जमकर चौके-छक्के लगाने का मिलेगा मौका, जानिए क्यों ? 

भारत और दक्षिण अफ्रीका (Ind vs Sa) के बीच चौथे मैच पर तमाम निगाहें लगी हुई हैं. इस मैच में दोनों टीमों के बल्लेबाज चौके-छक्कों की बाढ़ ला सकते हैं, ऐसी उम्मीद की जा रही है.

Updated on: 17 Jun 2022, 11:41 AM

दिल्ली:

IND vs SA : भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज में आज बल्लेबाजों के पास जमकर चौके-छक्के लगाने का मौका रहेगा. दरअसल, यह मैच गुजरात के राजकोट में है. यह सीरीज के चौथा मैच है. इससे पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैच हो चुके हैं. इस मैच में बल्लेबाजों के पास खास मौका होगा. दरअसल, राजकोट का मैदान बल्लेबाजी के लिए मुफीद माना जाता है. यह पर अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों का औसत स्कोर 183 रन है. यहां पर भारत ने तीन अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले हैं. सबसे पहले भारत ने साल 2013 में पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेला था. इसमें ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 201 रन बनाए थे और भारत चेज करने में सफल रहा था. इसके बाद साल 2017 में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेला. इसमें न्यूजीलैंड ने मुनरो के शतक की मदद से 196 रन बनाए जवाब में भारत 156 रन ही बना सकी. इस तरह दूसरा मैच भारत हार गई. इसके बाद तीसरा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच साल 2019 में भारत और बांग्लादेश के बीच हुआ, जिसमें बांग्लादेश ने कुल 153 रन बनाए. इसमें भारत ने सिर्फ दो विकेट के नुकसान पर 15.4 ओवर में 154 रन बना लिए. इस तरह तीन मैचों में भारत ने दो में जीत हासिल की. सबसे बड़ी बात तीनों मैचों का स्कोर बता रहा है कि इस पिच पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है. 

इसे भी पढ़ें: श्रेयस अय्यर से गिड़गिड़ाकर 50 हजार रुपये मांग रहा एक स्टूडेंट, बताई ये वजह

यहां ये भी बता दें कि इस पिच पर अभी तक 10 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच हो चुके हैं. इसमें सात मैचों में चेज करने वाली टीम जीती है. अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों का रिकॉर्ड भी देखें तो दो बार भारत ने चेज करते हुए जीत हासिल की है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि चेज करने वाली टीम फायदे में रहेगी. हालांकि ध्यान देने वाली बात ये भी है कि इस पिच पर ढाई साल से कोई मैच नहीं हुआ है. अब इस समय पिच किस तरह व्यवहार करती है ये देखने वाली बात होगी. फिलहाल क्रिकेट प्रेमियों की निगाह मैच पर लगी है.