logo-image

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीतते ही होगी चौथी ऐतिहासिक जीत

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच टेस्ट मैच का आज पांचवां दिन है. भारत की निगाहें जीत पर हैं. इस मैच के जीतते ही भारत बहुत बड़ी ऐतिहासिक उपलब्धि पा लेगा जो आज तक सिर्फ तीन बार मिली है. 

Updated on: 30 Dec 2021, 12:01 PM

highlights

  • सेंचुरियन में चल रहा है भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज का है यह पहला टेस्ट मैच
  • अभी तक मैच में भारत का प्रदर्शन रहा है शानदार

 

नई दिल्ली :

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट मैच में भारत मजबूत स्थिति में है. पांचवें दिन भारत को जीतने के लिए छह विकेट और लेने हैं. पांचवें दिन अगर मौसम ने खेल नहीं बिगाड़ा तो भारत की जीत तय मानी जा रही है. जिस तरह मैच के तीसरे और चौथे दिन विकेटों का पतझड़ देखने को मिला है, ऐसा माना जा रहा है कि भारत के गेंदबाज शुरू के दो घंटे में ही खेल खत्म कर देंगे. हालांकि भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट में मौसम (IND vs SA weather update)  की अपडेट है कि बारिश हो सकती है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022: मेगा ऑक्शन से पहले डेविड वार्नर और SRH आमने-सामने

यह मैच जीतते ही भारत की यह चौथी ऐतिहासिक जीत होगी. यह ऐतिहासिक जीत होगी बॉक्सिंग डे टेस्ट के मामले में. भारत ने इतिहास में आज तक 15 बॉक्सिंग डे टेस्ट खेले हैं. इसमें से अभी तक सिर्फ 3 बॉक्सिंग डे टेस्ट जीते हैं. सवाल ये है कि बॉक्सिंग डे टेस्ट होता क्या है. ये भी बताएंगे लेकिन इससे पहले देखते हैं कि अभी तक भारत ने कौन-कौन से बॉक्सिंग डे टेस्ट जीते हैं. 

भारत ने अपना पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में 1985 में खेला था, जिसमें हार मिली. इसके बाद लगातार 9 बॉक्सिंग डे टेस्ट में हार मिली या ड्रॉ रहा. फिर आया पहली जीत का नंबर. भारत को बॉक्सिंग डे टेस्ट में पहली जीत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही मिली थी. भारत ने साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के डरबन में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला था. इसमें भारत को 87 रन से जीत मिली थी. 

इसके बाद साल 2018 में भारत ने अपना 14वां बॉक्सिंग डे टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में जीत मिली. इसके बाद फिर अपने 15वें बॉक्सिंग डे टेस्ट में दोबारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2020 में मेलबर्न में आठ विकेट से जीत दर्ज की. इस तरह 15 बॉक्सिंग डे टेस्ट में तीन जीत भारत को मिली हैं. अब भारत अपना 16वां बॉक्सिंग डे टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल रहा है और अपनी चौथी ऐतिहासिक जीत के करीब है. 

क्या होता है बॉक्सिंग डे टेस्ट (boxing day test) - बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में हूई थी. 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाया जाता है. इसके बाद अगले दिन चर्च की ओर से कुछ गिफ्ट बॉक्स में दिए जाते हैं. इसी बॉक्स से बॉक्सिंग डे टेस्ट का नाम पड़ा. 25 दिसंबर के अगले ही दिन यानी 26 दिसंबर को जो टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका में होता है, उसे बॉक्सिंग डे टेस्ट कहते हैं. इतिहास के पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट साल 1950 में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ था.