logo-image

IND vs SA : पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर तीन विकेट पर 272 रन

सेंचुरियन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी है.

Updated on: 26 Dec 2021, 08:58 PM

नई दिल्ली :

IND vs SA Test Series : सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम ने तीन विकेट खोकर 272 रनों का स्कोर कर लिया है. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 122 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. वहीं दूसरे छोर पर अजिंक्य रहाणे भी 40 रन बनाकर नाबाद हैं. राहुल के अलावा दूसरे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 60 रनों की पारी खेली. वहीं चेतेश्वर पुजारा और कप्तान कोहली ने एक बार फिर निराश किया. पुजारा बिना खाता खोले पहली ही गेंद पर आउट हो गए. जबकि कप्तान कोहली 35 रन पर चलते बनें. 

भारतीय टीम के स्कोर 150 रनों के पार पहुंच गया है. क्रीज पर केएल राहुल 62 रन और कप्तान विराट कोहली 19 रन बनाकर खेल रहे हैं. मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारत के दो विकेट गिर चुके हैं. इस समय करीब 55 ओवर का खेल पूरा  हो चुका है. केएल राहुल 10 चौके लगा चुके हैं जबकि विराट कोहली के बल्ले से अभी दो चौके निकले हैं. भारत के 117 के स्कोर पर लगातार दो विकेट गिरे थे, उसके बाद से दोनों बल्लेबाज पारी को आगे बढ़ा रहे हैं. 

केएल राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. दूसरे छोर पर कप्तान विराट कोहली उनका साथ दे रहे हैं. केएल राहुल ने चौका मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 127 गेंदे खेली हैं और अभी तक 9 चौके लगा चुके हैं. वहीं विराट कोहली ने अभी तक 8 गेंदों पर 1 रन बनाया है. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज 43 ओवर गेंदबाजी कर चुके हैं. इससे पहले मयंक अग्रवाल के बाद चेतेश्वर पुजारा भी पवेलियन लौट गए. लुंगी नगीदी की गेंद पर पीटरसन को कैच थमा बैठे. इससे पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज भारत को बेहद मजबूत स्थिति में ले जाते दिख  रहे थे लेकिन तभी भारत को पहला झटका लगा. मयंक अग्रवाल 60 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. केएल राहुल भी अर्धशतक के करीब हैं. भारतीय टीम का स्कोर 117 रन हो चुका है. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज 40.2 ओवर गेंदबाजी कर चुके हैं. मयंक अग्रवाल को 36 के स्कोर पर भी जीवनदान मिला था. तब क्विंटन डी कॉक ने विकेट के पीछे उनका कैच छोड़ दिया था. 

भारतीय टीम के 100 रन पूरे. भारतीय सलामी बल्लेबाजों केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने भारत का स्कोर 100 से ऊपर पहुंचा दिया है. इस शतकीय साझेदारी से भारत मजबूत स्कोर की ओर बढ़ता दिख रहा है. दक्षिण अफ्रीकी टीम अब तक 5 गेंदबाजों को प्रयोग कर चुकी है लेकिन कोई भी विकेट नहीं ले सका है. मयंक अग्रवाल का अर्धशतक पूरा हो चुका है. अब केएल राहुल से भी अर्धशतक की उम्मीद बंध गई है. 

मयंक अग्रवाल का अर्धशतक पूरा हो चुका है. इसी के साथ भारतीय टीम का स्कोर भी 90 के पार पहुंच गया है और अभी तक कोई विकेट नहीं गिरा है. लंच से पहले 83 रन पर रुकी इंडिया ने लंच के बाद फिर से सधी बल्लेबाजी दिखाई. मयंक अग्रवाल ने चौका मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया. दूसरे छोर पर केएल राहुल भी मजबूती से जमे हुए हैं. मयंक 54 औऱ केएल राहुल 30 रन पर खेल रहे हैं. 

पहले दिन के लंच तक भारतीय टीम का स्कोर 83 रन हो चुका है. भारतीय टीम ने अभी तक कोई विकेट नहीं खोया है. मयंक अग्रवाल 46 रन बनाकर अर्धशतक के करीब पहुंच चुके हैं. वहीं, केएल राहुल 29 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं. भारत की ओर से राहुल 4 और मयंक 7 चौके मार चुके हैं. मैच में 28 ओवर के बाद अंपायरों ने लंच की घोषणा कर दी. 

भारतीय टीम का स्कोर 25 ओवर में 75 रन हो चुका है. मयंक अग्रवाल अर्धशतक के करीब पहुंच चुके हैं. मयंक अग्रवाल 43 रन और केएल राहुल 29 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं. दक्षिण अफ्रीका की ओर से चार गेंदबाज गेंदबाजी कर चुके हैं लेकिन कोई भी सफलता नहीं पा सके हैं. रबाडा 7 ओवर, लुंगी नगीदी 7 ओवर, मार्को जेनसन 6 ओवर और वेन मुल्दर 6 ओवर कर चुके हैं. अब पहले दिन का पहला सेशन खत्म होने के करीब है.

भारतीय टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंच चुका है. 20 ओवर में दक्षिण अफ्रीका की टीम कोई विकेट नहीं ले सकी है और भारत का स्कोर 58 रन हो चुका है. भारतीय सलामी बल्लेबाज विकेट पर टिककर खेल रहे हैं. हालांकि मयंक अग्रवाल का एक कैच भी दक्षिण अफ्रीकी विकेट कीपर क्विंटन डी कॉक से छूट गया. इस समय मयंक अग्रवाल 36 रन पर थे. फिलहाल मयंक 37 और केएल राहुल 21 रन बनाकर क्रीज पर खड़े हैं. 

भारतीय ओपनर बल्लेबाजों ने टीम का स्कोर 50 रन के पास पहुंचा दिया है. भारतीय टीम 43 रन पर पहुंच चुकी है और कोई विकेट नहीं गिरा है. केएल राहुल 16 रन बनाकर और मयंक अग्रवाल 28 रन बनाकर पिच पर टिके हुए हैं. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज विकेट के लिए जूझते दिखाई दे रहे हैं. अभी तक तूफानी गेंदबाजी का  जादू नहीं दिखाई दिया है. भारत ने 10 ओवर में 32 रन  बना लिए हैं. भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज विकेट पर टिके हुए हैं. मयंक अग्रवाल 23 रन बना चुके हैं, जबकि दूसरे छोर पर 9 रन बनाकर केएल राहुल टिके हुए हैं. दक्षिण अफ्रीका की ओर से कैसिगो रबाडा 5, लुंगी नगीदी 4 ओवर डाल चुके हैं. वहीं, जेसन ने एक ओवर गेंदबाजी की है. मार्को जेसन ने एक ओवर में 12 रन दिए. यह  ओवर अफ्रीका के लिए सबसे महंगा रहा. 

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 ओवर में  11 रन बना लिए हैं. केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पारी की शुरुआत की. दोनों नपी-तुली बल्लेबाजी कर रहे हैं और विकेट पर टिकने पर जोर है. मयंक अग्रवाल 10 और केएल राहुल 1 रन बनाकर नाबाद हैं. दक्षिण  अफ्रीका की ओर से कैसिगो रबाडा और लुंगी नगीदी ने तीन-तीन ओवर किए हैं. दक्षिण अफ्रीका की ओर से दोनों तेज गेंदबाज लगातार विकेट निकालने की कोशिश में हैं. 

IND vs SA Test Series : भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने आ चुकी हैं. सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में मैच शुरू होने वाला है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. बता दें कि ये टेस्ट सीरीज पहले 17 दिसंबर से होने वाला था लेकिन कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को देखते हुए, दोनों देशों के बीच टेस्ट और वनडे सीरीज की तारीखें बदलीं. यही नहीं, टी20 सीरीज को बाद में कराने का निर्णय लिया गया. 

भारतीय प्लेइंग इलेवन- केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शिराज

दक्षिण अफ्रीका प्लेइंग इलेवन- डीन एल्गर, एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, राइस वेन दुसैन, टेंबा बावुमा, क्विंटन डि कॉक, वाइन मुल्डर,  मार्को जैनसन, केशव महाराज, कैसिगो रबाडा, लुंगी नगीदी

इसे भी पढ़ेंः युवराज सिंह के बल्ले ने रचा इतिहास, पहुंच गया अंतरिक्ष में 

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका अपनी गति, उछाल और चुनौतीपूर्ण पिचों के साथ भारत पर दबाव बनाने में सफल रहा है. इस कारण भारत ने यहां कभी सीरीज नहीं जीती है.
 2018 में भारत ने केपटाउन में पहले टेस्ट से अच्छी शुरुआत करते हुए सीरीज जीतने की उम्मीद की थी. लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने वापसी करते हुए भारत को 2-1 से परास्त कर दिया था. उपकप्तान केएल राहुल ने सीरीज को लेकर अच्छी बातें कही हैं. राहुल ने शुक्रवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि अभी तक सिर्फ पहले टेस्ट मैच की चर्चा हुई है. हम ज्यादा आगे के बारे में नहीं सोच रहे हैं. इसके बाद शनिवार को कोच राहुल द्रविड़ ने भी प्रेस कॉफ्रेंस में कहा कि हमारा निगाहें सिर्फ टेस्ट मैच पर हैं.

वहीं, भारत की तेज गेंदबाजी लाइनअप को दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने सबसे बड़ी चुनौती बताया है. उन्होंने कहा कि इस समय उनकी ताकत उनकी गेंदबाजी है. हम इसके बारे में भी बेहद जागरूक हैं. एक गेंदबाजी इकाई के रूप में उन्हें बहुत सारी सफलताएं मिली हैं. उनके पास बहुत अच्छे गेंदबाज हैं जो आक्रमण का नेतृत्व करते हैं. वहीं, भारतीय टीम की मुख्य चिंता कप्तान विराट कोहली, सीनियर खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के रूप में रही है, जिन्होंने लंबे समय कोई बड़ी पारी नहीं खेली है. न्यूजीलैंड के खिलाफ हालिया घरेलू सीरीज में श्रेयस अय्यर और मयंक अग्रवाल ने भारत के लिए महत्वपूर्ण रन बनाए थे. चोट के कारण रोहित शर्मा श्रृंखला से बाहर हैं, जिसके कारण बल्लेबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 Mega Auction: सात मैचों में मारा सिर्फ एक चौका, लिए 3 विकेट, फिर भी करोड़ों का बिकेगा ये खिलाड़ी 

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका जून में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैच खेलने के बाद पहली टेस्ट सीरीज खेलेगा. हालांकि एबी डिविलियर्स, हाशिम अमला और फाफ डु प्लेसिस के संन्यास लेने से मेजबान टीम की बल्लेबाजी कमजोर हो गई है, लेकिन कप्तान डीन एल्गर की टीम में एडेन मार्करम और रस्सी वैन डेर डूसन मौजूद है, जो अपना शत प्रतिशत दे सकते हैं. वहीं, कगिसो रबाडा की अगुवाई वाली उनकी गेंदबाजी इकाई अभी भी एनरिक नॉर्टजे की अनुपस्थिति के बावजूद भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में सक्षम है. सेंचुरियन का मैदान प्रोटियाज के लिए अच्छा रहा है, ठीक वैसे ही जैसे गाबा का मैदान ऑस्ट्रेलिया के लिए रहा है. यहां अभी तक 26 टेस्ट में खेले गए हैं, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने 21 बार जीत हासिल की है. वहीं, 2000 में इंग्लैंड और 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल दो बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. अब तक के रिकॉर्ड की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका अपनी गति, उछाल और चुनौतीपूर्ण पिचों के साथ भारत पर दबाव बनाने में सफल रहा है. इस कारण भारत ने यहां कभी सीरीज नहीं जीती है.