logo-image

IND vs SA Rishabh Pant : टॉस जीतने के लिए ये है पंत की स्पेशल प्लानिंग

ऋषभ पंत को पहली बार अंतरराष्ट्रीय सीरीज के कप्तानी सौंपी गई है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में पंत अभी तक चारों मैचों में टॉस हार चुके हैं. पांचवां मैच रविवार को है.

Updated on: 18 Jun 2022, 10:55 AM

दिल्ली:

IND vs SA and Rishabh Pant : ऋषभ पंत (Rishabh Pant ) ने दो मैच जीतकर बेशक सीरीज में बराबरी कर ली लेकिन लगातार चार टॉस हार चुके हैं. इससे पहले विराट कोहली टॉस के मामले में अनलकी कप्तान माने जाते थे लेकिन अब ऋषभ पंत उनको पीछे छोड़ते दिखाई दे रहे हैं. बता दें कि ऋषभ पंत को पहली बार अंतरराष्ट्रीय सीरीज के कप्तानी सौंपी गई है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा सहित कई दिग्गजों को रेस्ट दिया गया. ऐसे में उपकप्तान केएल राहुल को कप्तानी सौंपी गई लेकिन सीरीज शुरू होने से पहले वह भी चोटिल हो गए. ऐसे में ऋषभ पंत का हाथों में कप्तानी आ गई. 

इसे भी पढ़ें: Yashasvi Jaiswal को दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, आयरलैंड, किसी सीरीज नहीं किया शामिल, उन्होंने ठोक दिए एक मैच में दो शतक, बनाया रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू के दो टी20 मैच भारत हारा तो उसके बाद दो टी20 मैच भारत जीत भी गया और अब पांचवें मैच पर सबकी निगाहें हैं. इन मैचों से इतर टॉस की बात करें तो चारों मैच में ऋषभ पंत को हार मिली है. एक भी मैच में वह टॉस नहीं जीत सके हैं. शुक्रवार को चौथे मैच के बाद जब उनसे टॉस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने मजेदार जवाब दिया. उन्होंने कहा कि पांचवें मैच में सीधे हाथ (दायां हाथ) से सिक्का उछालेंगे. बता दें कि पंत लेफ्टी हैं और बाएं हाथ से सिक्का उछालते आए हैं. अब उन्होंने दाएं हाथ से सिक्का उछालने की बात कही है. 

बता दें कि क्रिकेट मैचों में कई बार टॉस भी जीत-हार में बड़ी भूमिका निभाता है क्योंकि टॉस जीतने वाला कप्तान ही ये तय करता है कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी और कौन सी टीम पहले गेंदबाजी. हालांकि टॉस जीतना और हारना किस्मत की बात है, इसे कोई तय नहीं कर सकता.