logo-image

IND vs PAK Semifinal Chance : भारत और पाकिस्तान की सेमीफाइनल में होगी भिड़ंत, ऐसे बन रहे हैं समीकरण

IND vs PAK : वर्ल्ड कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच लीग मैच खेला जा चुका है. अब सेमीफाइनल में इन दोनों के बीच एक बार फिर सामना-सामना हो सकता है.

Updated on: 06 Nov 2023, 07:45 PM

नई दिल्ली:

IND vs PAK Semifinal Equation : भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का लीग मुकाबला 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी. अब टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में इन दोनों की एक बार फिर भिड़ंत होने की संभावना बन रही है. दरअसल अब ऐसा समीकरण बन रहा है जिसे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना हो सकता है. 

भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में लगातार अपनी सभी 8 मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल पर टॉप पर है और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. हालांकि अभी पाकिस्तान का सेमीफाइनल का टिकट कंफर्म नहीं हुआ है, लेकिन बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान के पास सेमीफाइनस में एंट्री मारने की चांस है. तो आइए जानते हैं किन समीकरणों से भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल खेला जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: BAN vs SL : 146 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, बैटिंग करने आए एंजेलो मैथ्यूज को अंपायर ने इस वजह से भेजा पवेलियन

बता दें कि इस टूर्नामेंट में 2 सेमीफाइनल खेला जाएगा. पहला सेमीफाइनल नंबर-1 और नंबर-4 टीम के बीच खेला जाएगा और वहीं दूसरा नंबर 2 और नंबर-3 टीमों के बीच खेला जाएगा. भारत प्वाइंट्स टेबल में नंबर-1 पर मौजूद और अगर पाकिस्तान क्वालिफाई करती है तो वो नंबर-4 पर ही पहुंचेगी. फिलहाल पाकिस्तान के अलावा  न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल की रेस में हैं. तीनों ही टीमों के पास 8-8 प्वाइंट्स मौजूद हैं, लेकिन अफगानिस्तान के अभी दो मैच बाकी हैं और न्यूजीलैंड, पाकिस्तान को 1-1 खेलने हैं.

सबसे पहले अफगानिस्तान को अपने दोनों मैच हारने होंगे. अगर अफगानिस्तान एक भी मैच जीत लेती है, तो वो पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों के लिए मुश्किलें पैदा कर देगी. वहीं अगर न्यूजीलैंड का अगला मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ किसी भी वजह से कैंसिल हो जाता है और न्यूजीलैंड को सिर्फ एक ही प्वाइंट मिलता है, तो पाकिस्तान को अगले मैच में सिर्फ इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच सकती है.

वहीं अगर न्यूजीलैंड अगला मैच जीत जाती है, तो पाकिस्तान को अगले और आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड को नेट रनरेट बेहतर करने के लिए 130 रनों से हराना होगा. इन सभी समीकरणों के हिसाब से भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला एक बार फिर फैंस को देखने को मिल सकता है.