logo-image

IND vs NZ T20i Series : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच होगा जोरदार मुकाबला

वेंकटेश अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, अवेश खान और हर्षल पटेल यूएई में आईपीएल 2021 के दूसरे फेस में चमकते सितारे के रूप में उभरे, इनके प्रदर्शन के आधार पर ही इनका भारतीय टीम में चयन किया गया.

Updated on: 16 Nov 2021, 11:01 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच बुधवार से तीन टी20 मैचों की सीरीज शुरू हो रही है. इस सीरीज में टीम इंडिया की कप्‍तानी रोहित शर्मा करेंगे, वहीं न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान तेज गेंदबाज टिम साउदी होंगे. सीरीज का पहला मैच जयपुर के सवाई मान सिंह स्‍टेडियम में खेला जाएगा. भारत के कई सीनियर खिलाड़ी आराम कर रहे हैं, इसलिए भारत के लिए ये सीरीज बड़ी चुनौती होने वाली है. उनकी जगह नए युवा खिलाड़ियों को टीम में मौका गया है. वेंकटेश अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, अवेश खान और हर्षल पटेल यूएई में आईपीएल 2021 के दूसरे फेस में चमकते सितारे के रूप में उभरे, इनके प्रदर्शन के आधार पर ही इनका भारतीय टीम में चयन किया गया. साथ ही स्पिनर युजवेंद्र चहल, जिनको विश्व कप टीम से बाहर कर दिया गया था. उनके पास भी टीम में वापस जगह बनाने का अच्छा मौका है.

यह भी पढ़ें : IND vs NZ : भारत न्‍यूजीलैंड सीरीज में रोहित शर्मा और मार्टिन गुप्‍टिल में होगी जंग 

टी20 कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह सुनिश्चित करना होगा कि टी20 फॉर्मेट में दुनिया की विकसित होती बाकी टीमों की तरह हमारी टीम भी हो. रोहित शर्मा ने कहा कि मुझे लगता है कि टीम को तैयार करना बहुत जरूरी है. हमें बस यह करने की आवश्यकता है और हमारे पास ऐसा करने के लिए कुछ समय है. निश्चित रूप से कुछ कमियां हैं, जिन्हें हम दूर करने की कोशिश करेंगे. यह हमारी टीम के लिए सबसे अच्छा रहेगा. उन्होंने विश्व कप के दौरान निचले क्रम में बल्लेबाजी करने पर भी सफाई दी. साथ ही कहा कि भारतीय टीम तय करती है कौन कहा बल्लेबाजी करेगा. हम खिलाड़ियों को नई भूमिका सौंपना चाहते हैं, जिस पर वे खरे उतरें, क्योंकि आखिर में आपका प्रदर्शन ही मायने रखता है.

यह भी पढ़ें : IND vs NZ : विराट कोहली को लेकर कप्‍तान रोहित शर्मा ने कही ये बड़ी बात 

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में हारने के बाद न्यूजीलैंड को तैयारियों के लिए सिर्फ तीन दिन का समय मिला है. केन विलियम्सन टेस्ट सीरीज पर ध्यान देने के लिए टी20 सीरीज से बारह हो गए हैं. टिम साउदी को टीम का नया कप्तान बनाया गया है. वहीं, न्यूजीलैंड के पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने दम पर अकेले मैच को पलट सकते हैं. वे पिचों और परिस्थितियों को जल्दी से समझकर और उसी के अनुसार खेलने में माहिर हैं. हालांकि भारत के खिलाफ खुद को बेहतर साबित करने के लिए व्यस्त शेड्यूल से भी लड़ना होगा. वे काइल जैमीसन, मार्क चैपमैन और टॉड एस्टल को मौका देना चाहेंगे, जिन्होंने टी20 विश्व कप के दौरान एक भी मैच नहीं खेला. वहीं, लॉकी फग्र्यूसन एक मैच खेलने के बाद ही चोटिल हो गए थे. ओस फैक्टर को ध्यान में रखते हुए कीवी की टीम भारत को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है.