logo-image

IND vs NZ : टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड को पहले ही मैच में 5 विकेट से दी करारी हार

टीम इंडिया को जीत के लिए न्‍यूजीलैंड ने 166 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे भारतीय बल्‍लेबाजों ने पांच विकेट के नुकसान पर 19.4 ओवर में हासिल कर लिया.

Updated on: 17 Nov 2021, 10:52 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया ने जीत लिया है. भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड को दो गेंद शेष रहते पांच विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया को जीत के लिए न्‍यूजीलैंड ने 166 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे भारतीय बल्‍लेबाजों ने पांच विकेट के नुकसान पर 19.4 ओवर में हासिल कर लिया. जयपुर के सवाई मान सिंह स्‍टेडियम में जीत के साथ ही भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है. हालांकि एक वक्‍त मैच फंसा हुआ नजर आ रहा था, लेकिन भारतीय बल्‍लेबाजों ने बेहतरीन खेल का मुजायरा पेश किया. भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन सूर्य कुमार यादव ने बनाए. उन्‍होंने 40 गेंद पर 62 रन की पारी खेली. उन्‍होंने छह चौके और तीन छक्‍के लगाए. 

यह भी पढ़ें : IPL Mega Auction 2022 : सनराइजर्स हैदराबाद इस खिलाड़ी को जरूर करेगी रिटेन! जानिए कौन...

इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत को 165 रनों का लक्ष्य दिया था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम बल्लेबाजी करने आई कीवी टीम की शुरुआत ठीक-ठाक रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 41 रन जोड़े. इस दौरान, डेरिल मिशेल खाता खोले बिना भुवनेश्वर की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद, गुप्टिल और चैपमैन ने पारी को संभालते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. दोनों ने मिलकर अच्छे शॉट खेले, जिससे न्यूजीलैंड ने 10 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 65 रन बनाए. इस बीच, चैपमैन ने 45 गेंदों में अपना पहला अर्धशतक जड़ दिया. दोनों ने तेज गति से रन बनाते हुए टीम के स्कोर को 13वें ओवर में 100 के पार पहुंचा दिया. लेकिन, चैपमैन छह चौके और दो छक्कों की मदद से 50 गेंदों में 63 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. टीम की ओर से गुप्टिल और मार्क चैपमैन ने 77 गेंदों में 109 रनों की साझेदारी की.

यह भी पढ़ें : IND vs NZ : रोहित शर्मा के टी20 कप्‍तानी के आंकड़े देखकर आप भी चौंक जाएंगे

चौथे नंबर पर आए ग्लेन फिलिप्स बिना खाता खोले अश्विन के शिकार बन गए. अश्विन ने कीवियों को एक ही ओवर में दो झटके दिए. पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी के लिए टिम सेफर्ट ने गुप्टिल के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. इस बीच, गुप्टिल ने भी 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. आखिरी के पांच ओवरों में कीवी बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. इस दौरान, गुप्टिल तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 42 गेंदों में 70 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद छठे नंबर पर रचीन रवींद्र बल्लेबाजी के लिए आए. इस बीच, सेफर्ट (12) रन बनाकर भुवनेश्वर की गेंद पर आउट हो गए. इसी के साथ आखिर में रवींद्र (7), मिशेल सेंटनर (4) और कप्तान टीम साउदी (0) के रनों की बदौलत टीम का स्कोर 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 रन पर पहुंच गया.