logo-image

IND vs NZ Semi Final : न्यूजीलैंड के खिलाफ वानखेड़े में डराने वाला है भारत का रिकॉर्ड, रोहित शर्मा को रहना होगा सतर्क

IND vs NZ Semi Final : भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम में खेला जाएगा.

Updated on: 14 Nov 2023, 06:04 PM

नई दिल्ली:

IND vs NZ Semi Final in World Cup 2023 : भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल (IND vs NZ Semi-Final) मुकाबला 15 नंवबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों टीमें सेमीफाइनल मैच की तैयारियों में जोरो शोरो से लगी हुई हैं. एक ओर जहां भारत टूर्नामेंट में अपराजेय रहा है, वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने भी शानदार प्रदर्शन किया है. लेकिन इस सबके बीच कुछ आंकड़े हैं जो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए सतर्क रहने के लिए कर रही है.

वानखेड़े में न्यूजीलैंड टीम का दमदार रिकॉर्ड 

दरअसल, यह आंकड़े वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के रिकॉर्ड के हैं. इस मैदान पर दोनों ही टीमों का दमदार प्रदर्शन रहा है. लेकिन जब यह दोनों टीमें आमने-सामने आई हैं तो कीवी टीम ने ही बाजी मारी है. बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस मैदान पर अब तक सिर्फ एक ही मैच खेला गया है.

इस मैदान पर न्यूजीलैंड ने 3 मैच खेले हैं, जिसमें से 2 में जीत हासिल की है और एक में हार मिली है. इस मैदान पर न्यूजीलैंड ने भारत और कनाडा को हराया है. जबकि श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा है.

यह भी पढ़ें: Kuldeep Yadav : वर्ल्ड कप के बीच डिलीवरी ब्वॉय बने कुलदीप यादव? जानें क्या था ऑर्डर

वानखेड़े में न्यूजीलैंड टीम का वनडे रिकॉर्ड

कुल वनडे मैच: 3
जीते: 3
हारे: 1 

न्यूजीलैंड ने इकलौते मैच में भारत को हराया

कीवी टीम ने कनाडा और श्रीलंका से 2011 वर्ल्ड कप में मैच खेले थे. दूसरी ओर भारतीय टीम ने इस मैदान पर अब तक 21 वनडे मैच खेले, जिसमें से 12 में जीत दर्ज की है. जबकि 9 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 

वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड की सिर्फ एक बार भिड़ंत हुई है. यह इकलौता मुकाबला 22 अक्टूबर 2017 को खेला गया था. इस मैच में भारत को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. तब भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में थी. इस मुकाबले में विराट कोहली ने 121 रनों की शतकीय पारी खेली थी. मगर टॉम लाथम ने नाबाद 103 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई थी. 

वानखेड़े में भारतीय टीम का वनडे रिकॉर्ड

कुल वनडे मैच: 21
जीते: 12
हारे: 9