News Nation Logo

IND vs NZ: न्यूजीलैंड पहली बार इंदौर में खेलेगी वनडे, जानें कैसा है यहां भारत का रिकॉर्ड

Sports Desk | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 23 Jan 2023, 11:48:55 AM
team india

Team India (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

India vs New Zealand 3rd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला मंगलवार (24 जनवरी) को इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम (Holkar Cricket Stadium) में खेला जाएगा. टीम इंडिया (Team India) ने पहले दो वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है. कीवी टीम आखिरी मैच में जीत के साथ वनडे सीरीज को समाप्त करना चाहेगी, लेकिन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एंड कंपनी के पास मेहमानों को 3-0 से सफाया करना का मौका होगा. कीवियों के खिलाफ लगातार दो वनडे जीतकर रोहित शर्मा की टीम के हौसले बुलंद हैं. ऐसे में न्यूजीलैंड की राह आसान नहीं होगी. हम आपको बताते हैं कि इंदौर में भारत का वनडे में कैसा रिकॉर्ड रहता है.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: भारत के पास वनडे में नंबर-1 बनने का मौका, न्यूजीलैंड का करना होगा सफाया

इंदौर में वनडे में भारत का शानदार रिकॉर्ड

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में भारत शानदार रिकॉर्ड रहा है. टीम इंडिया ने इंदौर में 5 पांच वनडे मैच खेले हैं. इन सभी मुकाबलों में वह जीत हासिल करने में कामयाब रही है. इंदौर में पहला इंटरनेशनल वनडे मैच 15 अप्रैल 2006 को खेला गया था. तब टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया था. उसके बाद टीम इंडिया अगले चार मैचों में लगातार जीत दर्ज करने में सफल रही. भारत इस मैदान पर अब तक इंग्लैंड को दो बार जबकि वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को एक-एक बार मात दे चुका है. वहीं न्यूजीलैंड की टीम पहली बार इंदौर में वनडे मुकाबला खेलेगी.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: आखिरी वनडे से पहले सूर्या समेत कई खिलाड़ी पहुंचे महाकालेश्वर मंदिर

कीवी टीम अब तक भारतीय सरजमीं पर 6 बार द्विपक्षीय सीरीज खेल चुकी है. लेकिन एक भी बार जीत हाथ नहीं लगा है. न्यूजीलैंड साल 1988-89 में पहली बार भारतीय दौरे पर वनडे सीरीज खेलने आया था. बीते 34 साल में न्यूजीलैंड 6 बार भारत का दौरा कर चुका है. लेकिन हर बार उसे हार का सामना करना पड़ा है. इस सीरीज में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को पहले वनडे में 12 रन से जबकि दूसरे मुकाबले में 8 विकेट से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा चुका है. 

First Published : 23 Jan 2023, 11:48:55 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.