logo-image

IND vs NZ: भारत के पास वनडे में नंबर-1 बनने का मौका, न्यूजीलैंड का करना होगा सफाया

इस सीरीज की शुरुआत से पहले न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप पर थी. भारत के हाथों दूसरे वनडे में मिली हार के बाद न्यूजीलैंड को प्वाइंट गंवाना पड़ा और इंग्लैंड 113 प्वाइंट्स के टॉप पर पहुंच गई.

Updated on: 23 Jan 2023, 11:04 AM

नई दिल्ली:

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला मंगलवार (24 जनवरी) को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया (Team India) ने पहले दो वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है. भारत के पास इस मुकाबले को जीतकर आईसीसी वनडे रैंकिंग में बादशाहत हासिल करने का मौका है. टीम इंडिया पहले ही टी20 में नंबर-1 पर है.

इस सीरीज की शुरुआत से पहले न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप पर थी. भारत के हाथों दूसरे वनडे में मिली हार के बाद न्यूजीलैंड को प्वाइंट गंवाना पड़ा और इंग्लैंड 113 प्वाइंट्स के टॉप पर पहुंच गई. भारत अगर आखिरी वनडे मैच जीतने में कामयाब रहता है तो वह इंग्लैंड से ज्यादा प्वाइंट हासिल कर लेगा और वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बन जाएगा. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: आखिरी वनडे से पहले सूर्या समेत कई खिलाड़ी पहुंचे महाकालेश्वर मंदिर

इतना ही नहीं टीम इंडिया के पास तीनों ही फॉर्मेट में नंबर वन बनने का मौका है. भारत टी20 इंटरनेशनल में 267 प्वाइंट्स के साथ पहले ही टॉप पर है. टेस्ट में टीम इंडिया के 115 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट में 126 प्वाइंट्स के साथ नंबर-1 है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगले महीने चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है. अगर टीम इंडिया इस सीरीज को क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाती है तो वह टेस्ट में भी अपनी बादशाहत कायम कर लेगी. 

यह भी पढ़ें: Hockey World Cup: भारत ने 4 बार की मेजबानी, नहीं दोहरा पाया 1975 का इतिहास, कहां हुई चूक

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया तीसरे और आखिरी वनडे के लिए अपनी रणनीति में बदलाव कर सकती है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में पहले दो मुकाबले जीतकर भारत ने पहले ही सीरीज पर कब्जा जमा चुका है इसलिए आखिरी वनडे में  विराट कोहली (Virat Kohli), मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को आराम दिया जाना तय है. शमी की जगह अर्शदीप को और सिराज के स्थान पर उमरान मलिक को मौका प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है. 

इसके अलावा रजत पाटीदार को भी डेब्यू का मौका मिल सकता है. रजत पाटीदार (Rajat Patidar) को श्रेयस अय्यर के चोटिल होने पर टीम में शामिल किया गया था. तीसरे वनडे में कोहली के नहीं खेलने पर उन्हें मौका मिल सकता है.