logo-image

IND vs NZ: आखिरी ओवर में जीती टीम इंडिया, पहले मैच में कीवी टीम को दी मात

IND vs NZ 1st ODI: आखिरी ओवर में जीती टीम इंडिया, पहले मैच में कीवी टीम को दी मात

Updated on: 18 Jan 2023, 09:51 PM

highlights

  • भारत ने न्यूजीलैंड को 12 रन से हराया
  • टीम इंडिया ने 1-0 से बनाई सीरीज में बढ़त
  • भारत के लिए शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाया

नई दिल्ली:

IND vs NZ 1st ODI: न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) ने आखिरी ओवर में 12 रनों से मुकाबले को जीत लिया है. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 349 रन बनाए थे. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 337 रनों पर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए शुभमन गिल (Shubman Gill) ने दोहरा शतक लगाया. जबकि न्यूजीलैंड के लिए माइकल ब्रेसवेल ने शतक लगाया. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल 2023 के आखिरी में खेल सकते हैं ऋषभ पंत! वापसी को लेकर आई बड़ी अपडेट

350 रनों की पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने कॉन्वे आउट के रूप में भारत को पहली सफलता दिलाई. कॉन्वे 16 गेंदों में 10 रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड को दूसरा झटका फिन एलन के रूप में लगा. फिन 40 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur)  के गेंद पर आउट हुए. निकोल्स को डेरिल मिचेल को कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने अपना शिकार बनाया. दोनों खिलाड़ी 18, 9 रन बनाकर आफट हुए. कप्तान टॉम लाथम 24 रनों पर सिराज के गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए. 

यह भी पढ़ें: Hardik Pandya Bowled: हार्दिक पांड्या आउट या नॉट आउट! मचा बवाल, थर्ड अंपायर पर भड़के फैंस, Video

माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सैंटनर ने पारी संभालने की कोशिश की. दोनों के बीच अबतक 89 रनों की पार्टनरशिप हुई, लेकिन फिर सेंटनर को सिराज ने चलता किया. उन्होंने 45 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली. हेनरी शिप्ले बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने लॉकी फर्ग्यूसन को 8 रन पर आउट किया. आखिरी ओवर में शार्दुल ने माइकल ब्रेसवेल को आउट करके टीम को जीत दिला दी. माइकल ब्रेसवेल ने 78 गेंदों पर 140 रनों की पारी खेली जिसमें 12 चौके और 10 छक्के शामिल रहे. 

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 349 रन बनाए थे. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 38 गेंदों पर 34 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के जड़े. हालांकि, विराट कोहली (Virat Kohli), ईशान किशन (Ishan Kishan) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) सस्ते में पवेलियन लौट गए. कोहली, किशन और सूर्यकुमार ने क्रमशः 8, 5 और 31 रनों का योगदान दिया. इसके अलावा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 37 गेंदों पर 28 रनों की अहम पारी खेली. 

भारत के लिए ओपनर शुभमन गिल ने शानदार दोहरा शतक लगाया. शुभमन गिल ने 149 गेंदों पर 208 रनों की बेहतरीन पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 19 चौके और 9 छक्के जड़े. वहीं, न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की बात करें तो डेरी मिचेल और हेनरी शिप्ले को 2-2 कामयाबी मिली. जबकि इसके अलावा लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर और मिचेल सेंटनर को 1-1 कामयाबी मिली.