News Nation Logo
Banner

IND vs ENG : क्‍या अब निकलेगा विराट कोहली के बैट से शतक, जानिए यहां 

IND vs ENG Test Series Virat Kohli : भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. अब तीसरा टेस्‍ट 25 अगस्‍त से शुरू होना है. अभी तक जो दो टेस्‍ट हुए हैं, उसमें से पहले टेस्‍ट ड्रॉ पर खत्‍म हो गया था.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 Aug 2021, 01:12:09 PM
Virat Kohli ians

virat kohli ians (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG Test Series Virat Kohli : भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. अब तीसरा टेस्‍ट 25 अगस्‍त से शुरू होना है. अभी तक जो दो टेस्‍ट हुए हैं, उसमें से पहले टेस्‍ट ड्रॉ पर खत्‍म हो गया था, वहीं दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने शानदार तरीके से 151 रनों से मैच अपने नाम किया था. हालांकि पहले टेस्‍ट में भी भारतीय टीम आगे चल रही थी और आखिरी दिन संभावना थी कि मैच जीत जाएंगे, लेकिन पूरे दिन हुई बारिश ने खेल खराब कर दिया. इस बीच इस सीरीज में सबसे ज्‍यादा चर्चा कप्‍तान विराट कोहली की हो रही है. जिनके बैट से अभी तक एक भी शतक नहीं निकला है. खास बात ये भी है कि अभी कुछ ही दिन पहले विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 13 साल पूरे कर लिए हैं. इन 13 साल में कभी भी ऐसा नहीं हुआ, जब विराट कोहली के बल्‍ले से इतने लंबे समय तक कोई शतक न आया हो. अब उम्‍मीद की जानी चाहिए कि अगले ही टेस्‍ट में विराट कोहली के बल्‍ले से एक शतक जरूर निकलेगा. 

यह भी पढ़ें : इंग्‍लैंड का पाकिस्‍तान दौरा अधर में, जानिए क्‍या तालिबान है कारण !

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 13 साल पूरे हो गए हैं और अब वह 14 वें साल में प्रवेश कर गए हैं. इन 13 साल के दौरान विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हो गए हैं. कई कीर्तिमान वे ध्‍वस्‍त कर चुके हैं, वहीं कुछ रिकॉर्ड उनके निशाने पर हैं, जो आने वाले वक्‍त में टूटते हुए नजर आएंगे. इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही सीरीज के दूसरे लॉर्डस टेस्‍ट की जीत ने साबित कर दिया कि विराट कोहली, जिनकी कप्तानी हाल ही में सवालों के घेरे में थी, फिलहाल सुरक्षित हैं. हालांकि, अब उनके सामने एक बड़ी चुनौती है. काफी समय से विराट कोहली ने शतक नहीं लगाया है. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के नाम 49 एकदिवसीय शतक हैं, जबकि विराट कोहली के नाम प्रारूप में 43 शतक हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी का नया लुक किसी को भाया, किसी ने कहा- ये क्‍या बना दिया 

साल 2019 में विराट कोहली ने पांच शतक लगाए थे और 2020 की शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि वह एक साल के भीतर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. उन्होंने साल की शुरूआत दो अर्धशतकों से की. उन्होंने अगले डेढ़ साल में पांच और अर्धशतक बनाए, लेकिन एक भी शतक नहीं बना सके. जनवरी 2020 के बाद से वह 12 एकदिवसीय, 15 टी20 और 10 टेस्ट खेल चुके हैं लेकिन इनमें एक भी शतक दर्ज नहीं है आखिरी बार उन्होंने नवंबर 2019 में कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट शतक लगाया था. विराट कोहली ने साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में वनडे मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. विराट कोहली 94 टेस्ट में 27 शतकों के साथ 7,609 रन हैं और इस लिहाज से सबसे अधिक रन बनाने वालों की सूची में वह 36वें स्थान पर हैं. हालांकि यह संभावना नहीं है कि वह सचिन तेंदुलकर के 15,921 रन और 51 टेस्ट शतक के रिकॉर्ड को पार कर जाएंगे लेकिन वह सचिन के वनडे शतकों के आंकड़े को जरूर पार कर सकते हैं. हालांकि यह सब उनकी फिटनेस और रनों की भूख और बड़े स्कोर पर निर्भर करता है.

First Published : 20 Aug 2021, 01:12:09 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×