News Nation Logo
Banner

इंग्‍लैंड का पाकिस्‍तान दौरा अधर में, जानिए क्‍या तालिबान है कारण !

PAK vs ENG : पाकिस्‍तान में अभी क्रिकेट की वापसी हुई ही थी कि इसी बीच एक और अड़चन आ गई है. इंग्‍लैंड की टीम को पाकिस्‍तान का दौरा करना है, लेकिन इस बीच पाकिस्‍तान के पड़ोस अफगानिस्‍तान में जो हालात बने हैं, उसके बाद ये दौरा अधर में लटकता हुआ दिख रहा

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 Aug 2021, 11:55:39 AM
jason roy joss buttler

jason roy joss buttler (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

PAK vs ENG : पाकिस्‍तान में अभी क्रिकेट की वापसी हुई ही थी कि इसी बीच एक और अड़चन आ गई है. इंग्‍लैंड की टीम को पाकिस्‍तान का दौरा करना है, लेकिन इस बीच पाकिस्‍तान के पड़ोस अफगानिस्‍तान में जो हालात बने हैं, उसके बाद ये दौरा अधर में लटकता हुआ दिख रहा है. इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी ने साफ कर दिया है कि दौरे से पहले टीम की सुरक्षा के मद्देनजर पूरी जानकारी और पड़ताल की जाएगी, उसके बाद ही टीम को पाकिस्‍तान भेजा जाएगा. पाकिस्‍तान में श्रीलंका की टीम पर जब हमला हुआ था, उसके बाद सभी देशों की टीमों ने पाकिस्‍तान जाने से मना कर दिया था. पिछले कुछ ही समय ये पाकिस्‍तान में क्रिकेट की बहाली हुई थी, लेकिन इस बीच अफगानिस्‍तान में तालिबान का मामला सामने आ गया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी का नया लुक किसी को भाया, किसी ने कहा- ये क्‍या बना दिया

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) पड़ोसी देश अफगानिस्तान में संघर्ष को लेकर चिंताओं के बीच इस साल सर्दियों में प्रस्तावित पाकिस्तान दौरे से पहले सुरक्षा की समीक्षा करेगा। इंग्लैंड 16 साल में पहली बार अक्टूबर में पाकिस्तान का दौरा करने वाला है, जिसमें पुरुष टीम रावलपिंडी में दो टी 20 और महिला टीम दो टी 20 और तीन एकदिवसीय मैच खेलेगी. हालांकि, तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने से पड़ोसी देश पाकिस्तान में नए सुरक्षा मुद्दों पर चिंता बढ़ गई है. डेली मेल ने ईसीबी के प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि किसी भी दौरे के लिए सुरक्षा प्रक्रियाएं और जांच चल रही है. हम इस सर्दी में पाकिस्तान के पुरुषों और महिलाओं के दौरे की योजना बना रहे हैं.  2009 में श्रीलंका टीम की बस पर एक आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में घरेलू अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा था.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली CSK मैदान में उतरी, मिशन आईपीएल शुरू 

पाकिस्तान में हालांकि अब इंटरनेशनल क्रिकेट शुरू हो चुका है लेकिन हर दौरे से पहले वहां के संबंधित बोर्ड सुरक्षा का जायजा लेते हैं. इसी के बाद दौरे के हरी झंडी मिलती है. सुरक्षा चिंता को लेकर खिलाड़ी व्यक्तिगत स्तर पर दौरे छोड़ते रहे हैं. 2016 में इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स और इयोन मोर्गन ने सुरक्षा कारणों से बांग्लादेश दौरा नहीं किया था. पाकिस्‍तान के मैच अब तक यूएई में होते थे, लेकिन अब आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच यूएई में हो रहे हैं और उसके बाद विश्‍व कप का आयोजन भी होना है. इसलिए क्‍या वहां क्रिकेट संभव हो जाएगा, वहीं क्‍या यूएई एक बार फिर पाकिस्‍तान को खेलने के लिए अपनी जमीन देगा ये भी देखना होगा. 

First Published : 20 Aug 2021, 11:55:39 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

PAK Vs ENG Taliban Afganistan

वीडियो