logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs ENG : आज एंडरसन रचेंगे नया इतिहास, बस एक ही विकेट दूर 

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज चल रही है. पहले टेस्ट में जेम्स एंडरसन ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के महान स्पिनर अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है.

Updated on: 06 Aug 2021, 08:00 AM

नई दिल्ली :

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज चल रही है. पहले टेस्ट में जेम्स एंडरसन ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के महान स्पिनर अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है. अब जेम्स एंडरसन के नाम 619 विकेट हो गए हैं. हालांकि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं. जिन्होंने 800 विकेट अपने नाम किए हैं. जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के लिए लगातार खेल रहे हैं और उनकी उम्र अब करीब 39 साल हो गए हैं. आज के मैच में जेम्स एंडरसन एक और विकेट ले लेते हैं तो वे अनिल कुंबले को पीछे छोड़ देंगे. भारत के अभी तक छह विकेट बचे हुए हैं और इस बात की पूरी संभावना है कि वे अभी कुछ और विकेट निकालेंगे. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : दूसरे दिन बारिश ने डाला खलल, जानिए टीम इंडिया ने बनाए कितने रन 

श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हैं. मुरलीधरन ने 133 टेस्ट में सबसे ज्यादा 800 विकेट अपने नाम किए हैं. उन तक पहुंच पाना आज की तारीख में बहुत ही मुश्किल नजर आता है. इसके बाद टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं शेन वार्न  हैं. ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न ने 145 टेस्ट मैचों में कुल मिलाकर 708 विकेट लिए हैं. तीसरे नंबर पर अब जेम्स एंडरसन पहुंच गए हैं, जिन्होंने 619 विकेट लिए हैं. जेम्स एंडरसन विराट कोहली को आउट कर इस मुकाम तक पहुंचे हैं. जेम्स एंडरसन ने 163 टेस्ट मैचों में ये विकेट लेने का काम किया है. जेम्स एंडरसन ने अब भारत के अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है. अनिल कुंबले  ने 132 टेस्ट में कुल मिलाकर 619 विकेट लिए हैं. इसके बाद नंबर आता है ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा का जिन्होंने 563 टेस्ट विकेट लिए हैं. मैक्ग्रा को यहां तक पहुंचने के लिए कुल 124 मैच खेलने के लिए मिले.सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज स्पिनर ज्यादा हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : KKR के लिए आई अच्छी खबर, अब नहीं करना पड़ेगा ये काम 

आज भारतीय टीम जब बल्लेबाजी के लिए उतरेगी तो सभी की नजर जेम्स एंडरसन पर होगी कि वे एक विकेट कब निकालकर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ते हैं. पहले टेस्ट में जब दूसरे दिन का खेल खत्म हुआ तब तक भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल अपना अर्धशतक लगाने के बाद क्रीज पर बने हुए थे, वहीं उनका साथ रिषभ पंत दे रहे थे. भारतीय टीम ने अब तक चार विकेट के नुकसान पर 125 रन बना लिए थे. भारतीय टीम अभी भी इंग्लैंड के स्कोर से 58 रन पीछे है. अब भारतीय टीम तीसरे दिन मैच में उतरेगी और कोशिश करेगी कि ज्यादा से ज्यादा रन बनाए जाएं, भारत के पास अभी भी काफी बल्लेबाज मौजूद हैं. हालांकि एक वक्त भारतीय टीम काफी मजबूत दिख रही थी, लेकिन लगातार तीन विकेट गिरने से भारत ने मैच पर से पकड़ गवां दी.