News Nation Logo

अब इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली से शतक की उम्मीद

IND vs ENG : टीम इंडिया को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपिनयनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों आठ विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा है. अब भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Jun 2021, 09:13:24 AM
WTC 2021 virat kohli

WTC 2021 virat kohli (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

IND vs ENG : टीम इंडिया को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपिनयनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों आठ विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा है. अब भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है. इस बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली के शतक का इंतजार और भी लंबा होता जा रहा है. उम्मीद की जानी चाहिए कि विराट कोहली इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में शतक लगाएं और सूखे को खत्म करें. खराब फॉर्म से जूझ रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने का सूखा अभी भी जारी है. विराट कोहली पिछले डेढ़ साल से भी अधिक समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. उन्होंने आखिरी बार टेस्ट में शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था. इसके बाद से टेस्ट में उनका औसत 24.64 का रहा है. हालांकि वनडे में उनका प्रदर्शन थोड़ा बेहतर है और उनका औसत 43.26 का है.

यह भी पढ़ें : T20 विश्व कप 2021 : IPL 2021 के तुरंत बाद UAE में होगा विश्व कप, जानिए तारीख

विराट कोहली अपने करियर में सर्वाधिक टेस्ट लगाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं, वह सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतक से छह कदम दूर हैं.  नवंबर 2019 में आखिरी बार टेस्ट शतक लगाने के बाद विराट कोहली ने आठ टेस्ट मैचों में तीन अर्धशतक लगाए हैं. विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में दो अर्धशतक लगाए थे. इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए टेस्ट मैच में अर्धशतक लगाया था.

यह भी पढ़ें : कपिल देव ने 1983 में भारत को ऐसे दिलाया पहला वर्ल्डकप

नवंबर 2019 के बाद विराट कोहली ने 15 वनडे मुकाबलों में 649 रन बनाए. टेस्ट की तुलना में कोहली वनडे में थोड़े बेहतर रहे हैं और उन्होंने आठ अर्धशतक लगाए हैं लेकिन वह टेस्ट शतक लगाने में नाकाम रहे हैं. भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर का कहना है कि शतक का सूखा विराट कोहली के दिमाग में होगा लेकिन वह इससे उबर जाएंगे. संजय बांगर ने एक चैनल से कह कि विराट कोहली 7500 टेस्ट रन के करीब हैं और यह एक ऐसा प्रारूप है जहां वह आराम से सबकुछ दे सकते हैं. हालांकि, टी20 एकमात्र ऐसा फॉर्मेट है जिसमें विराट कोहली ने सुधार किया है. कोहली ने आखिरी शतक के बाद से अबतक टी20 में 64.45 के औसत से 709 रन बनाए हैं.

First Published : 26 Jun 2021, 09:13:24 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो