logo-image

IND vs ENG : हैदराबाद में खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड का पहला मैच, जानें टेस्ट में किसका पलड़ा रहा है भारी

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद में खेला जाएगा. चलिए जानते हैं कि टेस्ट में दोनों टीमों में से किसका पलड़ा भारी है.

Updated on: 20 Jan 2024, 02:14 PM

नई दिल्ली:

India vs England 1st Test : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच 25 जनवरी को हैदराबाद में खेला जाएगा. रोहित शर्मा की कप्तानी में हाल में ही टीम इंडिया ने घरेलू टी20 सीरीज में अफगानिस्तान का सफाया किया है. अब भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ अपने घर में ही टेस्ट सीरीज में उतरेगी. अगर भारत का इंग्लैंड के खिलाफ ओवर ऑल टेस्ट रिकॉर्ड देखें तो वह अच्छा नहीं रहा है. भारत ने 131 मैच खेलते हुए सिर्फ 31 मुकाबले में ही जीत हासिल की है.

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 131 टेस्ट मैच खेले गए हैं. जिसमें से टीम इंडिया को सिर्फ 31 मैच ही जीत मिली है. जबकि इंग्लैंड 50 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. वहीं 50 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी टेस्ट मैच जुलाई 2022 में खेला गया था. इसमें टीम इंडिया को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. जबकि इससे पहले भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से हराया था. यह मैच सितंबर 2021 में द ओवल के मैदान पर खेला गया था. 

यह भी पढ़ें: Shoaib Malik Wedding : क्या सानिया के साथ बिना तलाक के ही शोएब ने की दूसरी शादी? जानें क्या है सच्चाई

वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं. उन्होंने 32 मैचों में 2535 रन बनाए हैं. जिसमें 7 शतक और 13 अर्धशतक शामिल है. भारत के मौजूदा खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट कोहली टॉप पर हैं. कोहली ने 8 मैचों में 1991 रन बनाए हैं. कोहली ने इस दौरान 5 शतक और 9 अर्धशतक लगाए हैं.

यह भी पढ़ें: Ram Mandir : 'मैं अयोध्या जाउंगा, जिसको जो करना है...', राम मंदिर को लेकर हरभजन सिंह का बड़ा बयान

भारत-इंग्लैंड सीरीज के लिए ऐसी है दोनों टीमें

टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, एस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), आवेश खान.

इंग्लैंड क्रिकेट टीम : बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), शोएब बशीर, हैरी ब्रुक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट और मार्क वुड.