logo-image

IND vs ENG : टीम इंडिया के मिशन इंग्लैंड का अब होगा आगाज 

IND vs ENG Test Series : इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया का अब मिशन इंग्लैंड शुरू होने को है. भारतीय टीम और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चार अगस्त से शुरू होना है.

Updated on: 01 Aug 2021, 08:55 AM

नई दिल्ली :

IND vs ENG Test Series : इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया का अब मिशन इंग्लैंड शुरू होने को है. भारतीय टीम और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चार अगस्त से शुरू होना है. इसके लिए भारतीय टीम नॉटिंघम पहुंच गई है. टीम इंडिया के लिए ये दौरा आसान नहीं होने वाला. भारतीय टीम जून में ही इंग्लैंड  पहुंच गई थी. पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फानइल खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम को हार मिली थी. इसके बाद से भारतीय टीम इंग्लैंड में ही है. तीन दिन का एक अभ्यास मैच भी खेला गया. अब टीम इंडिया चार अगस्त से होने वाले पहले टेस्ट की तैयारी में जुटी हुई है. 

यह भी पढ़ें : कौन मारेगा दोहरा शतक? क्या खत्म होगा सूखा?

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 18 टेस्ट सीरीज इंग्लैंड में खेली जा चुकी हैं.  जिसमें भारतीय टीम के आंकड़े कतई अच्छे नहीं हैं. भारतीय टीम ने केवल तीन ही सीरीज अपने नाम की हैं, बाकी में उसे हार का ही सामना करना पड़ा है. हालांकि एक सीरीज बराबरी पर भी खत्म हुई है. इस तरह से भारतीय टीम के लिए ये सीरीज किसी बड़ी परीक्षा से कम नहीं है. साल 2007 के बाद से भारतीय टीम इंग्लैंड में सीरीज जीतने की कोशिश कर रही है, लेकिन उसे अभी तक सफलता नहीं मिली है. 

यह भी पढ़ें : इंग्लैंड में गेंदबाजों का थोड़ा अधिक सम्मान देने की जरूरत : पंत

इस बार इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया काफी मजबूत तो नजर आ रही है. कप्तान विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, जसप्रीत बुमराह और सभी खिलाड़ी इस टीम में शामिल हैं. विकेट कीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को कोरोेना हो गया था, लेकिन अब वे इससे उबर कर टीम के साथ जुड़ गए हैं. इस दौरे पर टीम इंडिया के साथ गए शुभमन गिल और वॉशिंगटन सुंदर घायल होने के कारण भारत वापस लौट आए हैं. वहीं श्रीलंका से सीधे पृथ्वी शॉ और सूर्य कुमार यादव भी टी को ज्वाइन करने इंग्लैंड पहुंच गए हैं. भारतीय टीम लंबी छुट्टी के बाद मैदान में उतर रही है. देखना होगा कि टीम किस तरह का प्रदर्शन इस सीरीज में करती है. 

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज शेड्यूल 
पहला टेस्ट : 4 से 8 अगस्त : ट्रेंट ब्रिज 
दूसरा टेस्ट : 12 से 16 अगस्त : लॉर्डस 
तीसरा टेस्ट : 25 से 29 अगस्त : हेडिंग्ले
चौथा टेस्ट : 2 से 6 सितंबर : द ओवल 
पांचवां टेस्ट : 10 से 14 सितंबर : ओल्ड ट्रैफर्ड