logo-image

IND vs ENG: धर्मशाला में खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड का आखिरी टेस्ट, जानें यहां कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

India vs England 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच धर्मशाला में खेला जाएगा. भारत ने अभी तक यहां सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है. जनिए तब रिजल्ट किया रहा था.

Updated on: 28 Feb 2024, 06:33 PM

नई दिल्ली:

India vs England Dharamsala Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवा और आखिरी मैच धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाएगा. टीम इंडिया लगातार 3 टेस्ट मैच जीतकर 3-1 से सीरीज पर कब्जा जमा चुकी है. इस सीरीज में टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों से लेकर सीनियर खिलाड़ियों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया है. अगर भारत का धर्मशाला में रिकॉर्ड देखें तो वह अच्छा रहा है. टीम इंडिया ने यहां अभी तक सिर्फ एक ही टेस्ट मैच खेला है और जीत हासिल की है.  भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में पहली बार टेस्ट मैच खेला जाएगा.

दरअसल भारत ने धर्मशाला एकमात्र टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 2017 में खेला गया था. टीम इंडिया ने इस मैच को 8 विकेट से जीत लिया था. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 300 और दूसरी पारी में 137 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 332 रन और दूसरी पारी में 106 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया था. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से शिकस्त दी थी.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : धर्मशाला में हो सकती है इस खतरनाक खिलाड़ी की एंट्री, अंग्रेजों के छूटेंगे पसीने

टीम इंडिया के लिए पहली पारी में केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा और रवींद्र जडेजा के बल्ले से फिफ्टी निकली थी. राहुल 9 चौकों और 1 छक्के की मदद से 60 रन बनाए थे. वहीं पुजारा ने 57 रनों का योगदान दिया था. जडेजा ने 63 रन बनाए थे. राहुल ने दूसरी पारी में भी फिफ्टी लगाई थी. उन्होंने 9 चौकों की मदद से 51 रन बनाए थे.

इंग्लैंड ने पांच मैचों की मौजूदा सीरीज का पहला मैच 28 रनों से जीता था. इसके बाद भारत ने लगातार तीन मैच जीते. टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट 106 रनों अपने नाम किया था. वहीं तीसरा मुकाबला 434 रनों से जीता. चौथे टेस्ट में 5 विकेट से इंग्लैंड को मात दी. 

यह भी पढ़े: ईशान किशन और श्रेयस अय्यर पर BCCI का बड़ा एक्शन, सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से किया बाहर

यह भी पढ़ें: IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स की बढ़ी मुश्किलें, टीम के स्टार ओपनर हुआ चोटिल