News Nation Logo

अनिल कुंबले और हरभजन सिंह से आगे निकले आर अश्विन, मुरलीधरन से पीछे

टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज आर अश्विन का जलवा चेन्नई टेस्ट में रहा. पहले पारी में अश्विन ने तीन विकेट अपने नाम किए जबकि दूसरी पारी में छह विकेट झटके.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 08 Feb 2021, 06:05:14 PM
Ashwin

अश्विन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  1. कैसे कुंबल और भज्जी से आगे निकले अश्विन
  2. दूसरी पारी में अश्विन ने 6 विकेट लिए
  3. भारत को अभी भी जीत के लिए 381 रनों की जरुरत

नई दिल्ली :

टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज आर अश्विन का जलवा चेन्नई टेस्ट में रहा. पहले पारी में अश्विन ने तीन विकेट अपने नाम किए जबकि दूसरी पारी में छह विकेट झटके. चेन्नई के रिकॉर्ड को देखा जाए तो अश्विन ने तीन मुकाबलों में 22 विकेट लिए हैं जिसमें 10 विकेट इंग्लैंड के नाम है. इससे पहले चेन्नई में जब अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेला था तब एक विकेट ही हासिल कर पाए थे. अब अश्विन ने शानदार गेंदबाजी कर एक बार फिर से अपनी स्पिन का लोहा मनवाया है और साबित किया है कि क्योंकि भारतीय विकेट पर बेस्ट स्पिनर बोलते हैं. अब अश्विन ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है जिसमें हरभजन सिंह और कुंबले जैसे गेंदबाज भी नहीं कर पाए हैं.

ये भी पढ़ें: भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत को मिला ICC का बड़ा अवॉर्ड

बता दें कि 75 टेस्ट मैच के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में आर अश्विन का नाम दूसरे नंबर पर आ गया है. इससे पहले 75 टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के महान गेंदबाज मुरलीधरन ने 420 विकेट लिए थे . अब अश्विन ने 75 टेस्ट मैच में 386 विकेट अपने अपना नाम किए हैं. इसके बाद नाम साउथ अफ्रीका का डेल स्टेन का आता है जिन्होंने 75 टेस्ट के बाद 383 विकेट लिए थे. न्यूजीलैंड के महान गेंदबाज रिचर्ड हैडली ने 378 और ऑस्ट्रेलिया के सबसे बेस्ट तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने 358 विकेट अपने नाम किए थे.

चेन्नई टेस्ट मैच का चौथा दिन खत्म हो चुका है और भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बना लिए और इंग्लैंड द्वारा दिए गए 420 रनों के लक्ष्य से इतना 381 पीछे हैं. इंग्लैंड ने पहली बारी में 578 रन बनाए थे जिसमें जो रुट ने 218 रनों की पारी खेली थी जबकि भारती टीम पहली पारी में 337 रन ही बना पाई. दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 178 रनों पर ढेर हो गई. सबसे ज्यादा रन दूसरी पारी में इंग्लिश टीम से कप्तान रूट ने 40 बनाए जबकि आर अश्विन ने सबसे ज्यादा छह विकेट लिए. इसके अलावा इशांत शर्मा टेस्ट मैचों में भारत की ओर से 300 विकेट लेने वाले तीसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन इशांत ने यह मुकाम हासिल किया. इशांत ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में डेनियल लॉरेंस को पगबाधा आउट कर 300 विकेट की उपलब्धि हासिल कर ली.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Feb 2021, 05:59:36 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो