logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs ENG : कुलदीप-अश्विन के सामने इंग्लैंड ने टेके घुटने, 218 रन पर ऑलआउट हुई पूरी टीम

IND vs ENG Live Update : धर्मशाला टेस्ट का पहला दिन पूरी तरह से भारतीय टीम के नाम रहा है. भले ही टीम टॉस ना जीत पाई हो, लेकिन भारतीय स्पिनर्स ने इंग्लैंड को 218 पर ही ऑलआउट कर भारत को मैच में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है.

Updated on: 07 Mar 2024, 03:06 PM

नई दिल्ली:

IND vs ENG Live Update : भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा वां टेस्ट मैच बहुत ही रोमांचक अंदाज में आगे बढ़ रहा है. धर्मशामा के मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में टॉस जीतकर बेन स्टोक्स ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. लेकिन, रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी ने कमाल की गेंदबाजी की और मिलकर 9 विकेट चटका लिए. नतीजन, इंग्लैंड की टीम 218 के स्कोर पर ही सिमट गई.

218 पर ऑलआउट हुई इंग्लैंड

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने शुरुआत तो अच्छी की थी, लेकिन वह बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सके. जैक क्रॉली ने 79(108) रनों की सबसे बड़ी पारी खेली. इसके अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक भी नहीं पहुंच पाया. बेन डकेट 27, ओली पोप 11, जो रूट 26, जॉनी बेयरस्टो 29, फोक्स 24, टॉम हार्टली 6 पर आउट हुए. कप्तान बेन स्टोक्स खाता भी नहीं खोल पाए और 0 पर ही आउट हो गए. इस तरह पूरी इंग्लिश टीम 218 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई. 

भारतीय स्पिनर्स पड़े इंग्लैंड पर भारी

धर्मशाला में खेले जा रहे 5वें टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पास भारतीय स्पिनर्स का कोई जवाब ही नहीं था. पहले ही दिन रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव ने कमाल की गेंदबाजी की और इंग्लैंड को छोटे स्कोर पर समेट दिया. जहां, कुलदीप यादव ने 15 ओवर गेंदबाजी की और 5 विकेट हॉल लिया. वहीं, रविचंद्रन अश्विन ने 11.4 ओवर में 4 विकेट लेकर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी. बचा हुआ एक विकेट रविंद्र जडेजा के खाते में है. इस तरह पूरे के पूरे 10 विकेट स्पिनर्स ने चटकाए, जो इस बात को साबित कर रहे हैं कि धर्मशाला की पिच पर टर्न मौजूद है, जिससे स्पिनर्स को मदद मिल रही है.

बताते चलें, भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के पास 3-1 की अजेय बढ़त मौजूद है. अब इस आखिरी मैच में भी 218 पर इंग्लैंड को ऑलआउट करने के बाद कहीं ना कहीं टीम इंडिया की मैच पर पकड़ मजबूत हो गई है.

ये भी पढ़ें : IND vs ENG: कुलदीप यादव ने धर्मशाला टेस्ट में किया ये कारनामा, 100 सालों में पहली बार हुआ ऐसा