logo-image

IND vs ENG : इंग्लैंड ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला, जानिए पूरी Palying XI

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से शुरू होने जा रहा है. इस बीच पहले टेस्ट में भी कप्तान विराट कोहली टॉस नहीं जीत सके. इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टॉस जीता है.

Updated on: 04 Aug 2021, 03:13 PM

नई दिल्ली :

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से शुरू होने जा रहा है. इस बीच पहले टेस्ट में भी कप्तान विराट कोहली टॉस नहीं जीत सके. इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टॉस जीता है और उन्होंने मैच में पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. यानी भारतीय टीम को पहले गेंदबाजी करनी होगी. आज के मैच के लिए केएल राहुल को बतौर ओपनर टीम में शामिल किया गया है. वहीं गेंदबाजों की बात करें तो रवि चंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा प्लेइंग इलेवन में नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : कब, कहां और कैसे देखें भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच LIVE

आपको बता दें कि कप्तान विराट कोहली और टीम इंडिया के लिए ये सीरीज बहुत खास होने वाली है. टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में अब तक 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारतीय टीम को केवल सात में ही जीत मिली है. 34 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया हारी है और 21 मैच बिना हार जीत के बराबरी पर खत्म हुए हैं. इन आंकड़ों से साफ है कि टीम इंडिया की राह इंग्लैंड में कैसी होने वाली है. इंग्लैंड में टेस्ट जीत तो दूर की बात है, अगर मैच ड्रॉ भी हो जाए तो ही बड़ी उपलब्धि की बात है.  भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 18 टेस्ट सीरीज इंग्लैंड में खेली जा चुकी हैं. जिसमें भारतीय टीम के आंकड़े कतई अच्छे नहीं हैं. भारतीय टीम ने केवल तीन ही सीरीज अपने नाम की हैं, बाकी में उसे हार का ही सामना करना पड़ा है. हालांकि एक सीरीज बराबरी पर भी खत्म हुई है. इस तरह से भारतीय टीम के लिए ये सीरीज किसी बड़ी परीक्षा से कम नहीं है. साल 2007 के बाद से भारतीय टीम इंग्लैंड में सीरीज जीतने की कोशिश कर रही है, लेकिन उसे अभी तक सफलता नहीं मिली है.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : टीम इंडिया इन तेज गेंदबाजों के साथ उतरे, आशीष नेहरा ने बताए नाम 

इस बार इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया काफी मजबूत तो नजर आ रही है. कप्तान विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, जसप्रीत बुमराह और सभी खिलाड़ी इस टीम में शामिल हैं. विकेट कीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को कोरोेना हो गया था, लेकिन अब वे इससे उबर कर टीम के साथ जुड़ गए हैं. इस दौरे पर टीम इंडिया के साथ गए शुभमन गिल और वॉशिंगटन सुंदर घायल होने के कारण भारत वापस लौट आए हैं. वहीं श्रीलंका से सीधे पृथ्वी शॉ और सूर्य कुमार यादव भी टीम को ज्वाइन करने इंग्लैंड पहुंच गए हैं. भारतीय टीम लंबी छुट्टी के बाद मैदान में उतर रही है. देखना होगा कि टीम किस तरह का प्रदर्शन इस सीरीज में करती है. 

भारत की प्लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह 

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन : रोरी बन्र्स, डॉम सिबली, जैक क्रॉली, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरेस्टो, जॉस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, ऑली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड, डेनियल लॉरेंस , जेम्स एंडरसन