News Nation Logo

IND vs ENG : इंग्‍लैंड की पूरी टीम आउट, टीम इंडिया पर मिली इतने रन की लीड 

IND vs ENG : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की पूरी टीम आउट हो गई है. इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी में 391 रन बना लिए हैं. अब टीम इंडिया पर उसे 27 रन की लीड मिल गई है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Aug 2021, 11:06:48 PM
Indian team

Indian team (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :  

IND vs ENG : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की पूरी टीम आउट हो गई है. इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी में 391 रन बना लिए हैं. अब टीम इंडिया पर उसे 27 रन की लीड मिल गई है. इससे पहले टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 364 रन बनाए थे. अब टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी शुरू करेगी. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि दूसरी पारी में भी बड़ा स्‍कोर खड़ा किया जाए. चौथी पारी में इंग्‍लैंड को ही बल्‍लेबाजी करनी होगी और चौथी पारी में आखिरी दिन बड़े स्‍कोर को चेज कर पाना आसान नहीं होने वाला. जहां तक इंग्‍लैंड की पारी की बात की जाए तो टीम के कप्‍तान जोए रूट ने शानदार बल्‍लेबाजी की. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 180 रन बनाए और आखिर तक आउट भी नहीं हुए. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : जोए रूट ने जमाई लॉर्ड्स की पिच पर जड़ें, रच दिए अनेकों कीर्तिमान

जोए रूट ने अब तक साल 2021 में 1200 टेस्‍ट रन पूरे कर लिए हैं. वे इस मामले में इस वक्‍त दुनिया के पहले नंबर के बल्‍लेबाज हैं. इस मामले में दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा हैं, जिनके नाम अब तक 669 रन हैं. इसी से समझा जा सकता है कि अब तक जोए रूट कैसी बल्‍लेबाजी करते आए हैं. बड़ी बात ये भी है कि जोए रूट को अभी इस साल छह और टेस्‍ट खेलने हैं. उसमें से तीन तो इसी भारत के खिलाफ सीरीज के हैं. इतना ही नहीं, जोए रूट अब सबसे युवा बल्‍लेबाज के तौर पर नौ हजार रन पूरे करने के मामले में भारत के मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है. सचिन तेंदुलकर ने अपने नौ हजार रन 30 साल और 253 दिन में पूरे किए थे. लेकिन जोए रूट ने 30 साल 227 दिन में ही ये कारनामा कर दिखाया. हालांकि इंग्‍लैंड के ही पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक इस मामले में नंबर वन पर हैं, जिन्‍होंने 30 साल 159 दिन में ही नौ हजार टेस्‍ट रन पूरे कर लिए थे. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : टीम इंडिया के लिए आई अच्‍छी खबर, ये दो खिलाड़ी भी पहुंचे लॉर्ड्स 

इंग्लैंड ने आज सुबह तीन विकेट पर 119 रन से पारी आगे बढ़ाई और रूट ने 48 और जॉनी बेयरस्टो ने छह रन से आगे खेलना शुरू किया. इंग्लैंड ने पहले सत्र में बिना विकेट खोए 97 रन जोड़े. दोनों बल्लेबाजों ने पहले सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया. पहला सत्र पूरी तरह इंग्लैंड के नाम रहा और भारतीय गेंदबाज यह साझेदारी तोड़ने में असफल रहे. हालांकि, लंच ब्रेक के बाद बेयरस्टो ज्यादा देर तक अपनी पारी आगे नहीं बढ़ा सके और 107 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 57 रन बनाकर आउट हुए. इसके कुछ समय बाद विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को इशांत ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा. बटलर ने 42 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 23 रन बनाए. इसके बाद लगातार जोए रूट टीम को मजबूत करते रहे. जब तक जोए रूट आउट नहीं होंगे भारत की जीत पक्‍की नहीं कही जा सकती. 

First Published : 14 Aug 2021, 11:06:48 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs ENG