logo-image

IND vs ENG : कप्तान जोए रूट ने पहले ही टेस्ट में इंग्लैंड के लिए किया बड़ा काम, जानिए यहां 

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज आज से शुरू हो गई. आज से पहला टेस्ट खेला जा रहा है. आज के मैच में इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टॉस जीता और बिना कुछ सोचे पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

Updated on: 04 Aug 2021, 09:00 PM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज आज से शुरू हो गई. आज से पहला टेस्ट खेला जा रहा है. आज के मैच में इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टॉस जीता और बिना कुछ सोचे पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जल्द ही सलामी बल्लेबाज रूरी बर्न को आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया. हालांकि इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट के लिए आज का मैच काफी खास रहा. वे अब इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हो गए हैं. उन्होंने पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ दिया है.  

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी का दोस्त इंटरनेशनल क्रिकेट से लेगा संन्यास, जानिए कौन सा होगा आखिरी मैच 

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने अब तक 15, 769 रन बना चुके हैं. इसके लिए जोए रूट ने 290 मैच खेले और 48 से भी ज्यादा के औसत से रन बनाए. इस दौरान जोए रूट ने 36 शतक और 90 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने 257 मैचों मं 15,737 रन बनाए थे. कुक ने 38 शतक और 76 अर्धशतक लगाए थे. जोए रूट अब सभी फॉर्मेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्व कप : जानिए कब होगा भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला 

जहां तक मैच की बात है तो भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले टेस्ट मैच के पहले दिन लंच तक इंग्लैंड को शुरुआती झटके दिए. इंग्लैंड ने अबतक 5 विकेट पर 144 रन बनाए हैं. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. लेकिन जसप्रीत बुमराह ने मैच के पहली ओवर की पांचवीं गेंद पर ही रोरी बन्र्‍स (0) को पगबाधा आउट कर मेजबान टीम को पहला झटका दिया.  इसके बाद सिब्ले और जैक क्राव्ली के बीच दूसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी हुई लेकिन सिराज ने क्राव्ली को आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया. क्राव्ली ने 68 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 27 रन बनाए. इंग्लैंड की  टीम अच्छी स्थिति में नहीं है, लेकिन कप्तान जोए रूट अभी भी 58 रन बनाकर एक छोर थामे हुए हैं.