News Nation Logo

Ind Vs Eng: चेन्नई में होने वाले दूसरे टेस्ट में बदल जाएगी पिच, जानिए क्यों

चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में हार के बाद, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शनिवार से चेन्नई में ही शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए एमए चिदंबरम स्टेडियम में पिच की तैयारी की देखरेख करने वाले अपने क्यूरेटर को हटा दिया

IANS | Updated on: 12 Feb 2021, 11:16:48 AM
Chennai

चेन्नई क्रिकेट ग्राउंड (Photo Credit: twitter.com/BCCI)

नई दिल्ली :

चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में हार के बाद, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शनिवार से चेन्नई में ही शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए एमए चिदंबरम स्टेडियम में पिच की तैयारी की देखरेख करने वाले अपने क्यूरेटर को हटा दिया. अब, भारतीय टीम प्रबंधन मुख्य स्थानीय ग्राउंड्समैन वी. रमेश कुमार के साथ पिच की तैयारी की देखरेख कर रहा है. रमेश कुमार के पास चेन्नई टेस्ट से पहले तक प्रथम श्रेणी मैचों के लिए पिच तैयार करने तक का भी अनुभव नहीं था. अब, कुमार को पिच तैयार करने का महत्वपूर्ण कार्य सौंपा गया है, जिसके लिए लाल की बजाय काली मिट्टी का उपयोग किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: चेन्नई टेस्ट से पहले कैसे किया टीम इंडिया ने अभ्यास, देखें वीडियो

13 फरवरी से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच और पहले टेस्ट के बीच का अंतर केवल तीन दिनों का है लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मध्य क्षेत्र के क्यूरेटर तपोश चटर्जी को पहले मैच के समाप्त होने के तुरंत बाद वापस भेज दिया गया और इसके बजाय, उन्हें इंदौर और जयपुर में विजय हजारे ट्रॉफी मैचों के लिए पिचों की तैयारी की देखरेख करने का काम सौंपा गया. बीसीसीआई के पास क्यूरेटर्स का बड़ा पैनल है और इसे देखते हुए तपोश को हटाया जाना और कुमार जैसे गैरअनुभवी को इस काम के लिए लगाना काफी चौंकने वाला फैसला है. तपोश को क्यूरेटर्स के इलीट पैनल में शामिल किया गया था. उनके अलावा आशीष भौमिक, जो इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट के लिए मोटेरा स्टेडियम की विकेट तैयार करेंगे, प्रशांत के, सुनील चौहान, और प्रकाश अधव इस पैनल में शामिल हैं. पहले इमर्जिग पैनल में पांच अन्य क्यूरेटर थे.

ये भी पढ़ें: IPL 2021: विराट कोहली की RCB को मिला इस दिग्गज क्रिकेटर का साथ, ये होगी भूमिका

तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन ने तपोश को हटाए जाने की पुष्टि की है. टीएनसीए के सचिव आरएस रामास्वामी ने आईएएनएस को बताया, तपोश चले गए हैं. वह पहले मैच के लिए वहां थे. वी. रमेश कुमार दूसरे टेस्ट की तैयारी की देखरेख करेंगे. कुमार एक व्यापारी हैं और इससे पहले उन्होंने प्रथम श्रेणी काफी विकेट भी तैयार नहीं की थी. इस सम्बंध में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, यह आश्चर्य की बात है कि कोई भी बीसीसीआई क्यूरेटर इस मौके पर नहीं है क्योंकि पहले टेस्ट के बाद बीसीसीआई ने तपोश को वापस भेज दिया. खिलाड़ियों ने पिच को लेकर नाराजगी दिखाई थी. एमए चिदंबरम स्टेडियम पर लंबे समय से एक प्रापर क्यूरेटर नहीं था. इससे पहले, हेड ग्राउंड्समैन के. पार्थसारथी इसकी देखरेख कर रहे थे, लेकिन वह पिछले कुछ वर्षों में नियमित नहीं रहे हैं.

ये  भी पढ़ें : INDvsENG : दूसरा टेस्ट हारते ही विराट कोहली को कप्तानी छोड़नी चाहिए, जानिए क्‍यों 

सूत्र ने कहा, टीम प्रबंधन की देखरेख में दूसरे टेस्ट के लिए विकेट तैयार किया जा रहा है. पिच को उचित पानी नहीं मिला है. पहले टेस्ट के लिए सतह में लाल मिट्टी थी और दूसरे मैच के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पिच में काली मिट्टी है. इंग्लैंड और भारत के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. चेन्नई में खेले गए पहले मैच में 227 रनों की जीत के साथ इंग्लिश टीम ने सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है. दूसरा टेस्ट 13 फरवरी से खेला जाना है. यह मैच भारत को हर हाल में जीतना होगा क्योंकि इससे उसके वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइलन में पहुंचने की उम्मीदें बनी रहेंगी.


 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Feb 2021, 11:16:48 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.