logo-image

Ind Vs Eng: चेन्नई टेस्ट से पहले कैसे किया टीम इंडिया ने अभ्यास, देखें वीडियो

भारत और इंग्लैंड की बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज हो गया है और पहला टेस्ट चेन्नई में हुआ था जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है.

Updated on: 12 Feb 2021, 09:15 AM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड की बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज हो गया है और पहला टेस्ट चेन्नई में हुआ था जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. अब दूसरा टेस्ट भी चेन्नई के मैदान पर होने वाला है और उसके लिए टीम इंडिया ने कमर कस ली है. टीम इंडिया के लिए ये मैच काफी अहम होने वाला है क्योंकि इसके नतीजे से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की तस्वीर साफ होगी. इस टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया ने जमकर प्रैक्टिस की जिसमें कोच रवि शास्त्री ने खिलाड़ियों को क्लास दी और अगले टेस्ट मैच के लिए रणनीति बनाई. टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के दो मैच चेन्नई में होने वाले हैं जबकि इसके बाद अहमदाबाद में टेस्ट खेले जाएंगे. अहमदाबाद में एक टेस्ट मैच डे नाइट होने वाला है.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अक्षर पटेल के खिलाफ नेट्स में बल्लेबाजी की जबकि पहले टेस्ट मैच में फेल रहे अजिंक्य रहाणे ने भी नेट्स पर पसीना बहाया. टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने कैच प्रैक्टिस की क्योंकि पहले टेस्ट मैच में काफी सारी कैच छोड़ी जबकि उसे हार का स्वाद चखना पड़ा. पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 578 रन बनाए और भारतीय टीम 337 रनों पर ढेर हो गई थी. दूसरी पारी में इंग्लैंड 178 रनों पर ढेर हुई और भारत को 420 रनों का टारगेट दिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 192 रनों पर आउट हुई थी. 

अब चेन्नई टेस्ट मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्यों जरुरी है. ये आपको बता देते हैं. दरअसल, भारत को अगर फाइनल में जाना है तो उसे अब चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को कम से कम 2-0 से हराना ही होगा. 2-1, 3-0, 3-1 या 4-0 की जीत अधिक सुरक्षित होगी. इंग्लैंड की टीम अगर 3-0, 3-1, 4-0 के अंतर से जीतती है तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी. भारत अगर केवल 1-0 के एक अंतर से जीतता है या इंग्लैंड अगर 1-0, 2-0 या 2-1 से जीत जाता है तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी. यही नहीं, यह सीरीज अगर 0-0, 1-1 या 2-2 से ड्रॉ भी होती है तो ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलने का हक मिल जाएगा.