logo-image

IND vs ENG 1st t20 Match : पहले मैच में भारत की शानदार जीत, ये रहे जीत के हीरो

भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टी20 मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही भारत सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है. जीत के बाद भारतीय प्रशंसकों में खुशी की लहर है.

Updated on: 08 Jul 2022, 07:42 AM

दिल्ली:

IND vs ENG 1st t20 Match : भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच पहले टी20 मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की. रोज बाउल में खेले गए मुकाबले को रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम ने इंग्लैंड को 50 रनों से शिकस्त दी. मैच जीतकर जहां भारत की टेस्ट मैच में हार का दर्द कुछ कम हुआ होगा, वहीं, 3 मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 से बढ़त भी बना ली. इसी के साथ रोहित की कप्तानी में यह भारत की लगातार 13वीं टी20 इंटरनेशनल जीत है. वह लगातार 13 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं. 

इसे भी पढ़ें : T20 World Cup : टी20 वर्ल्ड कप से साफ हो सकता है इस बड़े खिलाड़ी का पत्ता, जानें वजह

मैच की बात करें तो रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उन्होंने तेजी से खेलते हुए 14 गेंद में पांच चौकों की मदद से 24 रन बनाए और फिर आउट हो गए. इसके बाद आए दीपक हुड्डा ने मोईन पर लगातार दो छक्के जड़े लेकिन सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (8) इस ऑफ स्पिनर की गेंद पर शॉर्ट फाइन लेग पर कैच दे बैठे. भारत ने पावरप्ले में दो विकेट पर 66 रन बनाए. हुड्डा 33 रन (17 गेंद) बनाकर जॉर्डन का शिकार बने.  

हार्दिक ने दो चौकों के साथ 10वें ओवर में भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. इसके बाद सूर्यकुमार (39) जॉर्डन की उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर बटलर को कैच दे बैठे, उन्होंने 19 गेंद में चार चौके ओर दो छक्के लगाए. हार्दिक ने 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वह 51 रन बनाने के बाद टॉपली की गेंद पर हैरी ब्रूक को कैच दे बैठे. भारतीय टीम अंतिम तीन ओवर में 20 रन ही जोड़ सकी. टीम ने 8 विकेट पर 198 रन बनाए. मोईन अली और क्रिस जॉर्डन ने 2-2 विकेट झटके. 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को भुवनेश्वर ने बहुत बड़ा झटका दिया और पहले ही ओवर में कप्तान जोस बटलर खाता खोले बिना बोल्ड हो गए. 5वें ओवर में हार्दिक गेंदबाजी करने आए. पहले मलान फिर लिविंगस्टोन को पवेलियन भेज दिया. इंग्लैंड की टीम पावरप्ले में तीन विकेट पर 32 रन ही बना सकी. सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय भी 16 गेंद में चार रन बनाने के बाद हार्दिक की गेंद को हर्षल पटेल के हाथों में खेल बैठे. इसके बाद मोईन अली और हैरी ब्रूक ने पारी को संभाला और 61 रनों की साझेदारी की. 

युजवेंद्र चहल ने एक ही ओवर में पहले ब्रूक (28) और फिर मोईन अली (36) को आउट कर इंग्लैंड को दो बड़े झटके दिए. क्रिस जॉर्डन ने नाबाद 26 रन बनाए. हार्दिक पंड्या ने सैम करेन को आउट कर अपना चौथा विकेट लिया. आखिरी ओवर में इंग्लैंड की पारी 148 रनों पर सिमट गई. हार्दिक पांड्या ने 4 चहल और डेब्यू कर रहे अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए.