logo-image

IND vs BAN: अभिमन्यु ही हैं रोहित को रिप्लेस करने के असली हकदार, आकड़े दे रहे हैं गवाही

अभिमन्यु ईश्वरन का जन्म उत्तराखंड में हुआ था, लेकिन वह घरेलू क्रिकेट में बंगाल टीम के लिए खेलते हैं.

Updated on: 12 Dec 2022, 08:46 AM

नई दिल्ली:

India vs Bangladesh Test Series: टीम इंडिया (Team India) वनडे सीरीज के बाद अब बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी, लेकिन इस सीरीज से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं. रोहित की जगह अभिमन्यु ईश्वरन को टीम में शामिल किया गया है. 27 साल के अभिमन्यु ईश्वरन (Abhimanyu Easwaran) इंडिया-ए के कप्तान हैं. उन्होंने बांग्लादेश दौरे पर इंडिया-ए के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसकी वजह से उन्हें रोहित शर्मा की जगह टीम में शामिल किया गया है. बता दें कि अभिमन्यु को पिछले साल हुए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए स्टैंडबाय में रखा गया था, लेकिन उन्हें डेब्यू करने का मौका नहीं मिला था.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : पता चल ही गया आईपीएल में कौन तोड़ेगा क्रिस गेल का ये बड़ा रिकॉर्ड

बंगाल के लिए खेलते हैं अभिमन्यु ईश्वरन

अभिमन्यु ईश्वरन का जन्म उत्तराखंड में हुआ था, लेकिन वह घरेलू क्रिकेट में बंगाल टीम के लिए खेलते हैं. उन्होंने साल 2013 में बंगाल क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था. इसके अलावा अभिमन्यु इंडिया अंडर-19, इंडिया ब्लू, इंडिया-ए, इंडिया-बी, रेस्ट ऑफ इंडिया बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन के लिए खेल चुके हैं. अभिमन्यु ईश्वरन टीम में अच्छे ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं, क्योंकि वह शानदार बल्लेबाज के साथ लेगब्रेक स्पिनर भी हैं.

अभिमन्यु ईश्वरन का क्रिकेट करियर

अभिमन्यु ईश्वरन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 77 मैचों में 44.41 की औसत से 5419 रन बना चुके हैं. जबकि लिस्ट-ए में उन्होंने 78 मुकाबलों में 46.24 की औसत से 3376 रन बनाए हैं. इसके अलावा टी20 क्रिकेट में उन्होंने 27 मैचों में 728 रन बनाए हैं. 

अभिमन्यु ने बांग्लादेश दौरे पर इंडिया-ए के लिए पहले ही मुकाबले में 141 रनों की शानादर पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने दूसरे मुकाबले में 157 रन ठोक दिए थे. इससे पहले वो विजय हजारे ट्रॉफी में 122 रन जड़े थे. उन्होंने लगातार तीन शतक जड़े हैं. यही वजह है कि उन्होंने रोहित की जगह टीम इंडिया में शामिल किया गया है. 

यह भी पढ़ें: Ishan Kishan : ईशान की पारी से दिखी वर्ल्ड कप की झलक, ऐसे ही खेल दिखाना होगा