logo-image

Ind Vs Aus: 35 साल बाद ऑस्ट्रेलिया ने एक ही सीरीज में बदले 4 ओपनर

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट सिडनी में चल रहा है. ये मैच इसलिए खास है क्योंकि ये पिंक टेस्ट है.

Updated on: 07 Jan 2021, 08:26 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट सिडनी में चल रहा है. ये मैच इसलिए खास है क्योंकि ये पिंक टेस्ट है. वहीं भारत की तरफ से नवदीप सैनी ने डेब्यू किया और ऑस्ट्रेलिया ने विल पुकोवस्की को पहली बार टेस्ट खेलने का मौका दिया. इस टेस्ट में डेविड वॉर्नर भी खेल रहे हैं हालांकि वो पांच रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. वॉर्नर ने ग्रोइन की चोट के बाद वापसी की लेकिन बल्ला शांत रहा है. इसी के साथ तीसरे टेस्ट मैच वॉर्नर और पुकोवस्की ने ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग की. इसी के साथ ये 35 सालों बाद ये पहली बार हुआ जब कंगारु टीम ने एक की सीरीज में चार ओपनर बदले हैं.

ऑस्ट्रेलिया 35 साल के लम्बे अंतराल के बाद एक ही टेस्ट सीरीज में चार ओपनर आजमाने पर मजबूर हुआ है. भारत के साथ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले और दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड और जो बर्न्‍स ने पारी की शुरुआत की थी लेकिन सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच में डेविड वॉर्नर ने विल पुकोवस्की के साथ पारी की शुरुआत की.

ये भी पढ़ें: भारत के लिए 299वें टेस्ट खिलाड़ी बने नवदीप सैनी, पढ़िए कुछ रोचक बातें

पुकोवस्की डेब्यू कर रहे हैं जबकि वॉर्नर चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं. वॉर्नर भारत के साथ हुई सीमित ओवरों की सीरीज में खेले थे लेकिन चोट के कारण वह एडिलेड तथा मेलबर्न टेस्ट में नहीं खेल सके थे. ऑस्ट्रेलिया ने 1985-86 सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ही सीरीज में चार ओपनर आजमाए थे. पर्थ टेस्ट में जहां एंड्रयू हिल्डिच और कैपलर वेसेल्स ने पारी की शुरुआत की थी वहीं सिडनी टेस्ट में रोबी केर और वेन फिलिप्स ने सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई थी.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: सिडनी टेस्ट में राष्ट्रगान के वक्त छलके मोहम्मद सिराज के आंसू

भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज का तीसरा टेस्ट सिडनी में चल रहा है. चार मैच की सीरीज के पहले दो टेस्ट काफी रोमांच रहे. एडिलेड में खेल गए पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को बुरी तरह से हराया था. उसके बाद मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में भारत ने वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज की. अब चार मैच की टेस्ट सीरीज एक एक पर बराबर है इस टेस्ट सीरीज की पूरा तस्वीर साफ हो जाएगी.

(Ians के साथ)