News Nation Logo

स्टीव स्मिथ शायद अब कभी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान नहीं बनेंगे,जानिए क्यों?

 स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट के कप्तान के रूप में पुन: नियुक्ति तय नहीं है और देश में क्रिकेट की संचालन संस्था क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) का मानना है कि ‘कुछ शानदार युवा नेतृत्वकर्ता’ सामने आ रहे हैं.

Bhasha | Updated on: 22 Dec 2020, 05:50:34 PM
Smith

स्टीव स्मिथ (Photo Credit: फाइल फोटो)

मेलबर्न:

स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट के कप्तान के रूप में पुन: नियुक्ति तय नहीं है और देश में क्रिकेट की संचालन संस्था क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) का मानना है कि ‘कुछ शानदार युवा नेतृत्वकर्ता’ सामने आ रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में 2018 के गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में भूमिका के कारण स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया गया था और सीए ने टिम पेन को कप्तान नियुक्त किया था. हालांकि हाल में इस तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं कि स्मिथ को दोबारा कप्तान नियुक्त किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: दूसरे टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया को मिली Good News, ये बड़ा खिलाड़ी हुआ फिट

इस संदर्भ में जब बोर्ड के नजरिये के बारे में पूछा गया तो सीए के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ से कहा, ‘‘सबसे पहले तो हमारे पास मेग, एरोन और टिम के रूप में तीन शानदार कप्तान हैं. कुछ शानदार युवा नेतृत्वकर्ता सामने आ रहे हैं. इसलिए यह स्टीव के जिम्मेदारी संभालने से नहीं जुड़ा है, यह कुल मिलाकर सर्वश्रेष्ठ को जिम्मेदारी देने से जुड़ा है. उन्होंने कहा, ‘‘स्टीव युवा हैं और जब वह जिम्मेदारी संभाल रहे थे तो अच्छे कप्तान थे. किसी भी उत्तराधिकारी के लिए योजना की जरूरत होती है. क्या विशिष्ट रूप से अगले कप्तान को लेकर एक बोर्ड के रूप में हमने बैठक की है? नहीं, ऐसा नहीं हुआ है.’’ एडिंग्स ने कहा कि सीए ने पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न खिलाड़ियों को उप कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है और जब पेन के उत्तराधिकारी को चुनने का समय आएगा तो हम चयनकर्ताओं की सिफारिश पर गौर करेंगे.

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा के लिए 22 दिसंबर की तारीख क्यों है बेहद खास, जानिए यहां

पेन टेस्ट जबकि आरोन फिंच सीमित ओवरों के क्रिकेट में टीम की अगुआई प्रभावी तरीके से कर रहे हैं और ऐसे में सीए नए कप्तान को लेकर इंतजार कर सकता है लेकिन खेल की संचालन संस्था ने पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रॉबर्ट्स के उत्तराधिकारी की तलाश की प्रक्रिया शुरू करनेकी योजना बनाई है. एडिंग्स ने कहा, ‘‘इस समय निक हॉक्ले शानदार काम कर रहे हैं, उन्होंने उस समय क्रिकेट का आयोजन किया जब हम सोच रहे थे कि हम ऐसा कैसे करेंगे लेकिन उन्होंने काफी मुश्किल हालात में ऐसा किया. उन्होंने और बाकी टीम ने शानदार काम किया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम नए साल की शुरुआत में प्रक्रिया शुरू करेंगे.

First Published : 22 Dec 2020, 05:49:55 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus