logo-image

Ind Vs Aus: मैदान पर टीम इंडिया ने किया ओपन नेट्स, वीडियो देखें

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में अब वनडे, टी-20 और टेस्ट सीरीज के जिसके लिए भारतीय टीम कड़ी मेहनत कर रही है. धीरे धीरे सभी खिलाड़ी ओपन नेट्स करते हुए नजर आ रहे हैं. टीम इंडिया ने पिछली बार अपने शानदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी

Updated on: 20 Nov 2020, 01:33 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में अब वनडे, टी-20 और टेस्ट सीरीज के जिसके लिए भारतीय टीम कड़ी मेहनत कर रही है. धीरे धीरे सभी खिलाड़ी ओपन नेट्स करते हुए नजर आ रहे हैं. टीम इंडिया ने पिछली बार अपने शानदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इतिहास काफी पुराना है क्योंकि बल्लेबाजों के साथ साथ गेंदबाजों ने भी कंगारुओं की नाक में दम किया है. इस बार यंगिस्तान की कोशिश होगी कि वो एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया में जीत का स्वाद चखे.

ये भी पढ़ें- India tour of Australia: कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच, बदल गया है चैनल

टीम इंडिया के गेंदबाजों ने प्रैक्टिस पर पसीना बहाना शुरु कर दिया है. टीम इंडिया स्पीड किंग कहे जाने वाले नवदीप सैनी ने ओपन नेट्स में हिस्सा लिया और जमकर गेंदबाजी की. नवदीप सैनी ने ओपन नेट्स में फुल लेंथ के साथ साथ छोटी गेंदों का भी काफी प्रयास किया क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचों पर छोटी गेंद ऑस्ट्रेलिया का सिर का दर्द बनने वाली है. नवदीप सैनी वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम का हिस्सा है. वनडे में सैनी ने पांच मैच में विकेट अपने नाम किए हैं जबकि टी-20 में 10 मुकाबलों में उनके नाम 13 विकेट हैं. नवदीप सैनी ने टेस्ट क्रिकेट नहीं खेली लेकिन उम्मीद है कि इस साल ऑस्ट्रेलिया में सैनी लाल गेंद से गेंदबाजी करते हुए नजर आएंगे. कुछ वक्त पहले टीम इंडिया के अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले प्रैक्टिस में घातक गेंदबाजी की थी. शमी के साथ युवा मोहम्मद सिराज भी थे.

 

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी ओपन नेट्स प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लिया था. टीम इंडिया इस वक्त सिडनी में है और क्वारंटीन में रहते हुए वहीं प्रैक्टिस कैप लगाया है. विराट कोहली ने प्रैक्टिस में ड्राइव और शॉट्स की तैयारी की. विराट कोहली को तेज गेंदबाज मोहम्मद शामी, मोहम्मद सिराज ने पहले गेंदबाजी की इसकी साथ उनको स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने भी कप्तान को बॉलिंग की. विराट कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने भी नेट्स सेशन में हिस्सा लिया. पिछली बार पुजारा ने टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिता निभाई थी और 521 बनाए थे. पुजारा ने नेट्स गेंदबाजों की गेंदों पर बल्लेबाजी का अभ्यास किया. इन नेट्स गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्चिन भी शामिल थे.

दूसरी ओर लोकेश राहुल, हार्दिक पांड्या, रिद्धिमान साहा और बाकी खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस की. बता दें कि काफी सारे खिलाड़ी आईपीएल खेलकर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं. टीम इंडिया को इस क्वांरीटन रहते हुए प्रैक्टिस कर रही है. टीम इंडिया को पहले वनडे सीरीज खेलनी है जो इस महीने 27 से शुरु होने वाली है जबकि फिर टी-20 और अंत में टेस्ट सीरीज खेलनी है. इस बार दौरे पर टीम इंडिया पहली बार ऑस्ट्रेलिया में डे नाइट टेस्ट खेलने वाली है. टीम इंडिया के हौसले बुलंद और कोच रवि शास्त्री के साथ मिलकर नई नई रणनीति तैयार कर रही है.

टीम इंडिया के खिलाफ भी बिल्कुल वक्त बर्बाद नहीं कर रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया को मात देने के लिए तैयार है. टीम इंडिया की टेस्ट टीम में अभी ईशांत शर्मा शामिल नहीं है लेकिन अगर वो फिट होते हैं उन्हें टीम इंडिया की टेस्ट टीम में मौका मिल जाएगा. ईशांत शर्मा ने भी भारत में प्रैक्टिस शुरु की है जबकि रोहित शर्मा एनसीए में अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं. टीम इंडिया की प्रैक्टिस को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि ऑस्ट्रेलिया को इस बार भी यंगिस्तान से सावधान रहना होगा.