logo-image

IND vs AUS : केएल राहुल ने एमएस धोनी के लिए कह दी बड़ी बात, जानिए

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी के संन्‍यास के बाद टीम इंडिया पहली बार मैदान में उतरने जा रही है. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कई साल तक टीम इंडिया के लिए एक साथ तीन तीन भूमिकाएं निभा चुके हैं.

Updated on: 26 Nov 2020, 01:05 PM

नई दिल्‍ली :

भारतीय क्रिकेट टीम करीब नौ महीने बाद एक बार फिर अपनी नीली जर्सी में इंटरनेशनल क्रिकेट में उतरने जा रही है. इसी साल फरवरी में भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड का दौरा किया था, उसके बाद से अब तक कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है. अब टीम ऑस्‍ट्रेलिया से वन डे, टेस्‍ट और T20 मैच खेलने जा रही है. खास बात ये है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी के संन्‍यास के बाद टीम इंडिया पहली बार मैदान में उतरने जा रही है. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कई साल तक टीम इंडिया के लिए एक साथ तीन तीन भूमिकाएं निभा चुके हैं. वह एक खिलाड़ी, कप्तान और एक फिनिशर की भूमिका है. इसके अलावा वह पिछले कुछ साल तक युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को विकेट के पीछे से गाइड करते आए हैं. अब लोकेश राहुल विकेट के पीछे एमएस धोनी की इन्हीं भूमिकाओं को निभाने के लिए तैयार हैं, जिसकी शुरुआत वह शुक्रवार से शुरू होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज से करेंगे. केएल राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ कोविड-19 से पहले फरवरी में खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेले थे, जिसमें उन्होंने नाबाद 88 और 112 रनों की पारियां खेली थीं. 

यह भी पढ़ें : सानिया मिर्जा बोलीं, प्रेग्नेंसी में 23 किलो वजन बढ़ने पर खेल में वापसी का यकीन नहीं था

लोकेश राहुल ने सिडनी से आईएएनएस के एक सवाल के जवाब में कहा, कोई भी एमएस धोनी की जगह को नहीं भर सकता. निश्चित तौर पर उन्होंने हमें एक रास्ता दिखाया, चाहे वो विकेट-कीपीपिंग हो या बल्लेबाज की भूमिका. इसे कैसे किया जाना चाहिए, यह हमने धोनी से बहुत सीखा है. उन्होंने कहा, मेरी युजी (युजवेंद्र चहल), जड्डु (रवींद्र जडेजा) और कुलदीप (यादव) व अन्य स्पिनरों के साथ टीम में अच्छी दोस्ती और समझ है. हां, मुझे लगता है कि मैं उन्हें यह बताऊंगा कि गेंदबाजी में बेहतर गति या लंबाई क्या हो सकती है. या कुछ गलत हो रहा है तो आप फील्ड सेटिंग बदल सकते हैं. राहुल ने कहा, मुझे लगता है कि जो भी विकेटकीपर की भूमिका निभाते हैं, उनके पास यह जिम्मेदारी होती है (स्पिनरों सहित सभी गेंदबाजों को बताने की कि क्या करना है). जैसा कि मैंने पहले ही कहा कि मैं न्यूजीलैंड में एक सीरीज में यह कर चुका हूं. मैंने उनका आनंद लिया था.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS ODI : केएल राहुल करेंगे ओपनिंग! तीन जिम्मेदारियों के लिए हैं तैयार

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच 27 नवंबर को खेला जाएगा, इसमें ज्‍यादा वक्‍त भी नहीं बचा है. हालांकि रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा, यह अभी तक साफ नहीं है. हालांकि केएल राहुल इसके लिए सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं, लेकिन माना ये भी जा रहा है कि केएल राहुल मध्‍यक्रम में खेलें, ताकि वहां भी मजबूती मिल सके. ऐसे में शिखर धवन के साथ ओपनिंग के लिए शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल में से कोई आ सकता है. हालांकि इस बीच केएल राहुल ने खुद ही ये कह दिया है कि वे किसी भी नंबर पर बल्‍लेबाजी कर सकते हैं. टीम मैनेजमेंट को जहां भी जरूरी लगे, वहां पर बल्‍लेबाजी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : LPL 2020 Live Streaming Online: कब, कहां और कैसे देखें लंका प्रीमियर लीग के मैच 

लोकेश राहुल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन जिम्मेदारियों मुख्य बल्लेबाज, विकेटकीपर और उप-कप्तानी निभाने को तैयार हैं. केएल राहुल ने बुधवार को कहा कि हाल ही में खत्म हुए आईपीएल ने उन्हें इसके लिए तैयार किया है. लोकेश राहुल ने साथ ही कहा कि वह नंबर-5 पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हैं. केएल राहुल ने कहा पिछली बार जब मैं भारत के लिए खेला था, तब मैंने नंबर-5 पर बल्लेबाजी की थी और इसका लुत्फ लिया था. टीम जो चाहती है मैं वो करने को तैयार हूं. लोकेश राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोविड-19 से पहले फरवरी में खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में नाबाद 88 और 112 रनों की पारियां खेली थीं. 

(इनपुट आईएएनएस)