logo-image

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतते ही भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पाकिस्तान को पछाड़ा

टीम इंडिया (Team India) ने हैदराबाद (Hyderabad) में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 6 विकेट से हराया और इसी के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया.

Updated on: 26 Sep 2022, 07:53 AM

नई दिल्ली:

IND vs AUS T20 Series: टीम इंडिया (Team India) ने हैदराबाद (Hyderabad) में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 6 विकेट से हराया और इसी के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया. टीम इंडिया की ओर से सूर्याकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और विराट कोहली (Virat Kohli) ने शानदार प्रदर्शन किया. वहीं स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने शानदार गेंदबाजी की. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला जीतते ही टीम इंडिया ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम किया.

टीम इंडिया के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड

रोहित शर्मा की अगुवाई में 1 सालों में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन रहा है. ऑस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया ने 1 साल में सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. इस साल टीम इंडिया ने टी20 में अपना 21वीं जीत दर्ज की है और इसी के साथ पाकिस्तान को भी पीछे छोड़ दिया है. पाकिस्तान ने 2021 में एक कैलेंडर ईयर में 20 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीते थे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम इंडिया को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन टीम इंडिया ने सीरीज में शानदार वापसी की. भारत ने दूसरे टी20 मुकाबले में 6 विकेट से जीत दर्ज की और तीसरे टी20 में 6 विकेट से हराकर सीरीज को अपने नाम कर लिया.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup से पहले इन खिलाड़ियों का फॉर्म में आना इंडिया के लिए शुभ संकेत!

भारत सीरीज जीता

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 7 विकेट खोकर 186 रनों का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर 187 रन बनाकर मुकाबले को जीत लिया और सीरीज को भी अपने नाम किया. टीम इंडिया की जीत में सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली ने अहम भूमिका निभाई. विराट कोहली ने 48 गेंदों में 63 रन बनाए. वहीं सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंदों में 69 रनों की शानदार पारी खेली.