logo-image

भारत पहले भी कर चुका है 400 से ज्यादा का लक्ष्य हासिल, जानिए कब और कहां

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे सिडनी टेस्ट का रोमांच बढ़ गया है. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी को 312 रन पर घोषित किया और भारत को जीत के लिए 407 रनों का विशाल स्कोर दिया.

Updated on: 10 Jan 2021, 11:08 AM

नई दिल्ली:

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच चल रहे सिडनी टेस्ट का रोमांच बढ़ गया है. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी को 312 रन पर घोषित किया और भारत को जीत के लिए 407 रनों का विशाल स्कोर दिया. सिडनी के मैदान पर ये लक्ष्य नामुमकिन दिख रहा है लेकिन क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है. ऐसा नहीं है कि भारत 400 से ज्यादा के टारगेट को कभी पार नहीं कर पाया है. काफी साल पहले भारत ने 400 से ज्यादा का लक्ष्य पार किया है और इतिहास बनाया है.

ये भी पढ़ें:  Ind vs Aus: रवींद्र जडेजा के नाम अनोखा रिकॉर्ड, Run Out में होते हैं शामिल

दरअसल, भारत ने 403 रनों के लक्ष्य को हासिल किया है और टीम इंडिया की ये सबसे बड़ी टेस्ट जीत में से एक है. साल 1976 में वेस्ट इंडीज की दौरे पर टीम इंडिया ने ये बड़ी कामयबी हासिल की थी. पॉर्ट ऑफ स्पेन मे खेले गए इस मैच में वेस्ट इंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 359 रन बनाए थे जबकि भारतीय टीम पहली पारी में 228 रन ही बना पाई. इसके बाद दूसरी पारी में कैरेबियाई टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 271 रनों पर पारी को घोषित की और टीम इंडिया को चौथी पारी में 403 रनों का लक्ष्य दिया. बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने सुनील गावस्कर के 102 मोहिंदर अमरनाथ के 85 और गुंडप्पा विश्वनाथ की 112 रनों की पारी की बदौलत 6 विकेट से वो मैच जीत लिया और इतिहास रचा. उस वक्त भारत के कप्तान बिश्न सिंह बेदी थे.

ये भी पढ़ें : INDvAUS : चेतेश्वर पुजारा की धीमी बल्लेबाजी बनी मुसीबत, रिकी पोंटिंग बोले...

भारत की ये जीत अब तक के टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है. इसके अलावा भारत ने 2008 में चेन्नई में हुए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 387 रनों के लक्ष्य को भी हासिल किया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो सबसे बड़ा लक्ष्य यहां पर 493 रनों का लक्ष्य साल 1978 में मिला है जिसमें टीम इंडिया हार गई थी. ऑस्ट्रेलिया में लक्ष्य का पीछे करते हुए एडिलेड 2003 में भारत ने जीत हासिल की थी. अब देखना होगा कि सिडनी में क्या नतीजा देखने को मिलता है.