logo-image

IND vs AUS : कब, कहां खेला जाएगा आखिरी T20 मैच? जानें किसके पक्ष में हैं हेड टू हेड रिकॉर्ड

IND vs AUS Chinnaswamy Stadium Head to Head Record : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले 5वें मैच से पहले आइए जान लेते हैं हेड टू हेड रिकॉर्ड्स...

Updated on: 03 Dec 2023, 11:32 AM

नई दिल्ली:

IND vs AUS Chinnaswamy Stadium Head to Head Record : 3 दिसंबर को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. अब तक खेले गए 4 मैचों में भारत ने सीरीज पर 3-1 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. मगर, अब अगले मैच में भी भारत अपनी लय बरकरार रखते ही जीत दर्ज करना चाहेगा. वहीं, कंगारू टीम सम्मान के लिए इस मैच में जीत हासिल करना चाहेंगे. तो आइए मैच से पहले आपको हेड टू हेड रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं...

चिन्नास्वामी में कैसा है IND vs AUS रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच टी-20 सीरीज का आखिरी मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैदान पर अब तक 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं. यहां पर औसत स्कोर 139 रन रहता है. वहीं, इन 8 मैचों में सिर्फ 2 बार ही पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है और 5 मैच चेज करने वाली टीम के नाम रहे हैं. ऐसे में यहां टॉस का भी अहम रोल रहने वाला है.

इसके अलावा दोनों टीमों के टी-20 रिकॉर्ड्स की बात करें, तो अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 29 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं. इसमें 17 मैच भारत ने जीते हैं, तो 11 मुकाबलों में कंगारू टीम ने बाजी मारी है. हेड टू हेड रिकॉर्ड (Head to Head Record) पूरी तरह से भारत के पक्ष में दिख रहा है. 

ये भी पढ़ें : Rinku Singh : प्रेशर सिच्युएशन में भी छक्के कैसे लगा लेते हैं रिंकू सिंह? खुद खोला सबसे बड़ा राज

कैसी होगी चिन्नास्वामी की पिच?

भारत में कुछ स्टेडियम ऐसे हैं, जहां ज्यादातर हाईस्कोरिंग मैच देखने को मिलते हैं. उन मैदानों में चिन्नास्वामी स्टेडियम का नाम शामिल है, क्योंकि यहां की छोटी बाउंड्री होने के चलते गेंद आसानी से उसे पार कर जाती है और बल्लेबाजों के लिए रन बटोरना आसान हो जाता है. नतीजन, यहां की पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल होती है. ऐसे में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) मैच में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी, क्योंकि इस मैदान पर पहली पारी में कोई भी टोटल कभी पर्याप्त नहीं होता है और चेज होने की संभावना रहती है.

ये भी पढ़ें : IND vs SA : शेड्यूल, स्क्वाड और टाइमिंग, यहां मिलेगी आपको अफ्रीका दौरे की सारी जानकारी