logo-image

IND vs AUS: डुप्लीकेट बॉलर से मदद, पिच में गड्ढे, भारत में जीतने के लिए कंगारू टीम की हथकंडे

चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर (Nagpur Test) में होना है. यहां की पिच स्पिनरों के लिए अनुकूल मानी जाती है. इसकी तैयारियों को लेकर पैंट कमिंस (Pat Cummins) की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी प्रैक्टिस गेम तक भी छोड़ दिए है.

Updated on: 04 Feb 2023, 06:12 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से चार मैचों की सीरीज का आगाज होगा. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की पिछली तीन सीरीज में भारत का दबदबा रहा है. वहीं भारतीय सरजमी पर टेस्ट सीरीज की बात करें तो पिछले 18 सालों में कंगारू टीम एक बार भी सीरीज नहीं जीत पाई है. यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ अपनी सरजमीं पर भी पिछले दो टेस्ट सीरीज गंवाई है. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में अपने खराब रिकॉर्ड को सुधारने की कोशिश करेगी. इस सीरीज में स्पिनरों का बोलबाला रहने वाला. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की टीम स्पिन पर जमकर प्रैक्टिस कर रही है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने चली चाल, ये 4 प्लेयर को अपने साथ जोड़ा

चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर (Nagpur Test) में होना है. यहां की पिच स्पिनरों के लिए अनुकूल मानी जाती है. इसकी तैयारियों को लेकर पैंट कमिंस (Pat Cummins) की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी प्रैक्टिस गेम तक भी छोड़ दिए है. कंगारू टीम ने बेंगलुरु के नजदीक एलुर में 4 दिन का कैंप लगाया है. यहां कंगारू टीम अलग-अलग तरह के पिचों पर जमकर प्रैक्टिस कर रही है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खूब चलता है चेतेश्वर पुजारा का बल्ला, ऐसा है रिकॉर्ड

डुप्लीकेट बॉलर से मदद, पिच में भी गड्ढे

इस सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) सबसे बड़ा खतरा बनकर सामने आ सकते हैं. अश्विन दुनिया के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं. घरेलू टेस्ट में भी उनका शानदार रिकॉर्ड रहा है. यही वजह है कि अश्विन से निपटने के लिए कंगारू टीम खास तैयारी कर रही हैं. कंगारू टीम ने अश्विन के डुप्लीकेट गेंदबाज महेश पिथिया को बेंगलुरू बुलाया है और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों उनके स्पिन गेंदबाजी पर जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं. पिथिया का गेंदबाजी एक्शन बहुत हद तक अश्विन से मिलता है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यहां पिच में कुछ हल्के गड्ढे किए हैं, ताकि भारत में टेस्ट के चौथे-पांचवें दिन पिच की जो हालत होती है उससे निपटा जा सके. 

माइंड गेम शुरू

ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत के लिए मैदान के भीतर हो या मैदान के बाहर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी विरोधी टीम को अपने माइंड गेम का शिकार बनाते हैं. पिछले कुछ दिनों में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों और पूर्व दिग्गजों ने भारतीय पिचों को लेकर कई बयान दिए हैं. अपने इस बयान में उन्होंने आरोप भी लगाए हैं कि भारत में प्रैक्टिस मैच के लिए अलग तरह की पिच दी जाती है. जबकि टेस्ट मुकाबले के दौरान पिच अलग दिखाई देता है. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इयान हिली भी यह बात कह चुके हैं. स्टीव स्मिथ भी यह बात कह चुके हैं. पिछले महीने उस्मान ख्वाजा ने भी यही बात कही थी. यही वजह है कि कंगारू टीम प्रैक्टिस मैच भी नहीं खेल रही है.