logo-image

2013 के बाद भारत के टेस्ट इतिहास में दो खिलाड़ियों ने एक साथ किया डेब्यू

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच चल रहा है.

Updated on: 26 Dec 2020, 08:24 AM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच चल रहा है. भारत ने इस टेस्ट में काफी सारे बदलाव किए हैं. पहले टेस्ट की हार के बाद विराट कोहली पैटरनिटी लीव पर चले गए जबकि मोहम्मद शमी चोट के कारण भारत लौट गए हैं. पृथ्वी शॉ को खराब बल्लेबाजी के कारण ड्रॉप किया गया जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज साहा को रेस्ट दिया गया और ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. हालांकि मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल का डेब्यू हुआ है. ये साल 2013 के बाद पहली बार हुआ है जबकि एक साथ दो खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का 100वां टेस्ट, पढ़िए कुछ आंकड़े

शुभमन गिल को बतौर ओपनर टीम इंडिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट में सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की जगह मौका दिया गया है. प्रथम श्रेणी में शानदार प्रदर्शन करने के बाद शुभमन गिल को भारतीय टीम में चुना गया. बीसीसीआई नए एक वीडियो जारी करते हुए बताया कि शुभमन गिल भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 297वें खिलाड़ी बने हैं. मेलबर्न टेस्ट से पहले कोच रवि शास्त्री ने युवा शुभमन गिल को टेस्ट कैप सौंपी.

 

दूसरी ओर चोटिल मोहम्मद शमी की जगह टीम की अंतिम ग्याराह में शामिल होने वाले मोहम्मद सिराज का भी आज के दिन डेब्यू हुआ. टीम इंडिया के लिए सिराज टेस्ट खेलने वाले 298 खिलाड़ी बने. टीम इंडिया में इस वक्त सबसे सीनियर गेंदबाज आर अश्विन ने सिराज को टेस्ट कैप दी. मोहम्मद सिराज ने बॉक्सिंग डे के पहले दिन फर्स्ट सेशन में गेंदबाजी नहीं की जबकि दूसरे सेशन में उन्हें गेंदबाजी के लिए लेकर आया गया.

 

इससे पहले साल 2013 ने कोलकाता में खेले गए वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट में दो खिलाड़ियों ने एक साथ टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था. तब भारतीय टीम के लिए मोहम्मद शमी (279) और रोहित शर्मा  (280) ने टेस्ट कैप पहनी थी. वहीं अब सात साल बाद एक बार फिर से दो खिलाड़ी डेब्यू किया.