logo-image

Ind Vs Aus: चौथे टेस्ट में ऋषभ पंत नहीं करेंगे विकेटकीपिंग, जानिए क्यों?

ऑस्ट्रेलिया और भारत की सीरीज अपने अंतिम पल पर है क्योंकि ब्रिस्बेन में सीरीज का आखिरी टेस्ट होने वाला है.

Updated on: 12 Jan 2021, 06:36 PM

नई दिल्ली :

ऑस्ट्रेलिया और भारत की सीरीज अपने अंतिम पल पर है क्योंकि ब्रिस्बेन में सीरीज का आखिरी टेस्ट होने वाला है. सिडनी टेस्ट को ड्रॉ कर टीम इंडिया ने तीन मैच की सीरीज को एक एक से बराबर पर रखा और ब्रिस्बेन में सीरीज का फैसला होना तय है. हालांकि टीम इंडिया के लिए चौथे टेस्ट से पहले कई बुरी खबरें सामने आई है. जिसमें रवींद्र जडेजा और हनुमा विहारी का बाहर होना, जसप्रीत बुमराह का ना खेलना. इसी के साथ टीम इंडिया चौथे टेस्ट में किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरने वाली है ये भी बड़ा सवाल बनते जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: IPL 2021 Auction को कब, कहां और कितने बजे देखें LIVE

वो इसलिए क्योंकि हनुमा विहारी, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के चोटिल होने से चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजी क्रम कमजोर पड़ सकता है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट रिद्धिमान साहा को विकेटकीपर के रूप में जबकि ऋषभ पंत को विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में आजमा सकता है. भारत अंतिम टेस्ट के लिए विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ के साथ भी जा सकता है.

 

विहारी, जडेजा और अश्विन से पहले मोहम्मद शमी और उमेश यादव और लोकेश राहुल चोटिल होकर स्वदेश लौट चुके हैं. इन सब की गैर मौजूदगी में भारत का लाइनअप सही नहीं लग रहा है. टॉप ऑर्डर में शुभमन गिल और रोहित शर्मा पारी की शुरूआत करेंगे जबकि चेतेश्वर पुजारा नंबर तीन पर और कप्तान अजिंक्य रहाणे नंबर चार पर बल्लेबाजी करेंगे.लेकिन नंबर पांच पर कौन होगा, यह तय नहीं है. आमतौर पर नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने वाले हनुमा को तीसरे टेस्ट के अंतिम दिन नंबर छह पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था. उनकी जगह पर पंत नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने उतरे थे. नंबर पांच पर पंत ने जिस तरह से बल्लेबाजी की थी, उससे पंत नंबर पर ही एक बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं जबकि साहा नंबर पर छह पर खेल सकते हैं. 

चौथे टेस्ट के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन:  रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, टी नटराजन, शार्दुल ठाकुर

 

(IANS के साथ)