logo-image

IND vs AUS 4th T20 : रायपुर के मैदान पर पहली बार खेला जाएगा T20 इंटरनेशनल मैच, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज

IND vs AUS 4th T20 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टी20 मैच आज दिसंबर को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैदान पर पहली बार किसी टी20 इंटरनेशनल मैच का आयोजन होने जा रहा है.

Updated on: 01 Dec 2023, 01:18 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia 4th T20 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मैच आज (1 दिसंबर) रायपुर के मैदान पर खेला जाएगा. टीम इंडिया इस सीरीज में 2-1 से आगे है. भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. ऐसे में टीम इंडिया इस मुकाबले को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे मैच में शानदार जीत हासिल की थी. ऐसे में वह भी इस मुकाबले को जीतकर वापसी करना चाहेगी. टीम इंडिया की स्क्वाड में श्रेयस अय्यर की वापसी होगी. उन्हें उपकप्तान की जिम्मेदारी भी दी जाएगी. रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में अभी तक एक भी T20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेल गया है. यह पहली बार है कि यहां टी20 मैच आयोजित किया जाएगा. आइए जानते हैं, कैसी हो सकती है यहां की पिच? 

रायपुर में खेला गया है सिर्फ एक ODI मैच 

रायपुर के मैदान पर अभी तक सिर्फ एक ODI मैच खेल गया है. यह मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 108 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. जवाब में भारतीय टीम ने 2 विकेट खोकर मुकाबले को अपने नाम कर लिया था. हालांकि इस मैदान पर आईपीएल और चैंपियंस टी20 लीग के कई मैच खेले जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Video : Mukesh Kumar ने अपनी दुल्हन के साथ भोजपुरी गाने पर जमकर किया डांस, हल्दी सेरेमनी का वीडियो वायरल

रायपुर की ऐसी हो सकती है पिच 

रायपुर के मैदान पर अब तक 2 आईपीएल और 8 चैंपियंस टी20 लीग के मुकाबले का आयोजन हो चुका है.  इस दौरान सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है कि किसी टीम ने यहां 200 का आंकड़ा पार किया है. इस वजह से यहां गेंदबाजों को पिच से मदद मिलनी तय माना जा रहा है. वहीं दूसरी पारी में यह पिच धीमी हो जाती है, जिसके बाद यह पिच स्पिनरों के लिए अनूकूल हो जाती है, लेकिन यहां दूसरी पारी में ओस के चलते रन चेज करना आसान हो जाता है. इसी वजह से टॉस का रोल अहम होने वाला है.

श्रेयस अय्यर करेंगे वापसी 

भारतीय टीम के मीडिल ऑर्डर के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर चौथे टी20 मैच से टीम इंडिया में वापसी करेंगे और उपकप्तानी की जिम्मेदारी भी संभालेंगे. उनका प्लेइंग इलेवन में खेलना लगभग तय है. वहीं तिलक वर्मा को प्लेइंग इलेवन से बाहर किया जा सकता है. 

टी20 सीरीज के लिए भारत की टीम:

ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार, दीपक चाहर.