News Nation Logo

सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन को क्यों कहते हैं PINK DAY, पढ़िए पूरा इतिहास

सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच चल रहा है. ये सीरीज का पिंक टेस्ट हैं पिछले 13 साल से नए साल में सिडनी में होने वाले पहले टेस्ट को पिंक टेस्ट कहा जाता है.

By : Ankit Pramod | Updated on: 09 Jan 2021, 06:55:36 AM
PINK TEST

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (Photo Credit: https://twitter.com/cricketcomau)

नई दिल्ली:

सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच चल रहा है. ये सीरीज का पिंक टेस्ट हैं.  पिछले 13 साल से नए साल में सिडनी में होने वाले पहले टेस्ट को पिंक टेस्ट कहा जाता है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने मैच शुरु होने से पहले अपनी पिंक कैप को डोनेट किया. ये डोनेशन ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए था. पिंक टेस्ट ब्रेस्ट कैंसर पीड़ियों के लिए खेला जाता है. पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा की कंपनी मैक्ग्रा फाउंडेशन के जरिए लोगों की मदद की जाती है. आप इस मैच में अपनी सीट वर्चुली सीट बुक कर सकते हैं चलिए आपको बता देते हैं पिंक टेस्ट का पूरा मतलब.

 

पिंक रंग सुनकर आपको लग रहा होगा कि ये पिंक बॉल और डे नाइट टेस्ट होगा लेकिन ऐस कुछ भी नहीं है. ये टेस्ट मैच लाल गेंद से ही होता है लेकिन इसको पिंक टेस्ट नाम दिया गया है. 2009 से सिडनी में खेला जाने वाले साल के पहला टेस्ट को पिंक मैच कहा जाता है. इसमें टीमें पिंक रंग के साथ मैदान में आती है.

 

इसका गहरा नाता ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा और उनकी मरहूम पत्नी जेन मैक्गा से है. साल 2002 में जेन को अपने ब्रेस्ट कैंसर का पता चला था जिसके बाद 2005 में ग्लेन और उनकी पत्नी जेन ने ब्रेस्ट कैंसर के लिए ग्रैक्गा फाउंडेशन का आगाज किया जिसमें ब्रेस्टर कैंसर से पीड़ित लोगों का इलाज हो सके. लेकिन इसके 3 साल बाद जेन का निधन हो गया. जेन ने 2008 में आखिरी सांस ली. जिसके बाद ब्रेस्ट कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए सिडनी में पिंक टेस्ट कराया जाने लगा, बता दें कि ये ग्लेन मैक्ग्रा का होम ग्राउंड भी है. इस अभियान को सपोर्ट करने के लिए क्रिकेट फैंस गुलाबी रंग के कपड़े पहनते हैं और मैच से जितनी भी मदद मिलती है वो कैंसर मरीजों के जाती है.

यह भी पढ़ें : चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया कुछ ऐसा कि करने लगे ट्रेंड  

खैर, ये 11 वां पिंक टेस्ट मैच खेला जा रहा है जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहा है. इसे पहले साल 2019 में भारत सिडनी के मैदान पर खेला था जो ड्रॉ पर खत्म हुआ था. अभी की चार मैच की सीरीज की बात करें तो दोनों टीमों ने एक एक जीता है. ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में टेस्ट जीता जबकि भारत ने मेलबर्न में जीत दर्ज की.

 

First Published : 09 Jan 2021, 05:14:43 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.