logo-image

WTC Points Table: ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को दी मात, टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को फायदा

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अपने ही घर में साउथ अफ्रीका (South Africa) को बॉक्सिंग डे टेस्ट में करारी शिकस्त दी है.

Updated on: 29 Dec 2022, 02:19 PM

नई दिल्ली:

World Test Championship Scenario: ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अपने ही घर में साउथ अफ्रीका (South Africa) को बॉक्सिंग डे टेस्ट में करारी शिकस्त दी है. मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 182 रनों से हराया है. ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में दूसरा मुकाबला जीतकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) की रेस में टॉप पर पहुंच गई है और भारत को भी फायदा हुआ है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 Mumbai Indians: Rohit के बाद मुंबई इंडियंस का कप्तान कौन? मिल गया इसका जवाब

इस सीरीज में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया 78.57 प्रतिशत के साथ टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर काबिज हो गया है. वहीं साउथ अफ्रीका की टीम इस हार के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में की रेस में और पिछड़ गई है. प्रोटियाज टीम की इस हार ने टीम इंडिया (Team India) को एक बार फिर WTC फाइनल खेलने की उम्मीद बढ़ा दी है. भारत अब प्वाइंट्स टेबल पर दूसरे नंबर पर आ गया है. 

ऐसे बदला पूरा समीकरण

टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप  के पॉइंट्स टेबल में काफी पीछे थी. हाल ही में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ दोनों टेस्ट में मिली जीत का फायदा टीम इंडिया को हुआ. इसके अलावा इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती और ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराया. इसके साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पूरा समीकरण बदल गया. WTC

यह भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल से पहले राजस्थान रॉयल्स के लिए अच्छी खबर, बन सकती है दूसरी बार चैंपियन

इन सीरीज से तय होगा फाइनल का रास्ता

टीम इंडिया को मार्च में को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है. उधर, साउथ अफ्रीका की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी. इसके अलावा श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच भी सीरीज होगी. इन तीन सीरीजों के नतीजे ही WTC 2022-23 की फाइनलिस्ट टीमें तय करेंगी. बता दें कि पॉइंट्स टेबल में टॉप-2 पर रहने वाली दोनों टीमों के बीच लंदन के द ओवल में WTC का फाइनल मैच खेला जाएगा.