logo-image

ICC World Test Championship : इंग्‍लैंड ने मारी जबरदस्‍त छलांग, नंबर 3 पर पहुंचा

इंग्‍लैंड ने दूसरे टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज को हराते हुए न केवल पहले टेस्‍ट में मिली हार का बदला ले लिया, बल्‍कि तीन मैचों की सीरीज में बराबरी भी कर ली. इससे भी बड़ी बात यह है कि इंग्‍लैंड ने अब आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में छलांग मारी है.

Updated on: 21 Jul 2020, 12:08 PM

New Delhi:

Test Championship Points Table : इंग्‍लैंड ने दूसरे टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज को हराते हुए न केवल पहले टेस्‍ट में मिली हार का बदला ले लिया, बल्‍कि तीन मैचों की सीरीज में बराबरी भी कर ली. इससे भी बड़ी बात यह है कि इंग्‍लैंड ने अब आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) में जबरदस्‍त छलांग मारी है. इंग्‍लैंड ने तेजी से आगे बढ़ते हुए तीसरे नंबर की कुर्सी पर कब्‍जा कर लिया है. हालांकि भारतीय टीम (Team India) अभी भी नंबर पर है, वहीं आस्‍ट्रेलिया टीम दूसरे नंबर पर है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आस्‍ट्रेलिया छोड़ आईपीएल 13 में खेलने की तैयारी में यह दिग्‍गज क्रिकेटर

इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को आखिरी सत्र में जाकर वेस्टइंडीज को 113 रनों से हरा दिया. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 469 रनों पर घोषित कर दी थी. उसने वेस्टंडीज को पहली पारी में 287 रनों पर ढेर कर 182 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी की शुरुआत की और अपनी दूसरी पारी को तीन विकेट के नुकसान पर 129 रनों पर घोषित कर विंडीज के सामने 312 रनों का लक्ष्य रखा. इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने पहले सत्र में 25 रन तक अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. दूसरे सत्र में मेहमान टीम ने थोड़ी वापसी करने की कोशिश की, लेकिन तीसरे और अंतिम सत्र में उसके मध्यम और निचले क्रम के बल्लेबाज विकेट पर टिकने का साहस नहीं जुटा पाए और टीम 70.01 ओवर में 198 रनों पर आलआउट हो गई.

यह भी पढ़ें ः अब तीन साल तक हर साल होगा विश्‍व कप क्रिकेट, दो विश्‍व कप भारत में, जानिए कैसे

इस जीत के साथ ही अब आईसीसी प्‍वाइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव देखने के लिए मिला है. इंग्‍लैंड के अब 186 अंक हो गए हैं और अब टीम सीधे तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. इंग्‍लैंड की टीम अब तक 11 टेस्‍ट मैच इस सीरीज में खेल चुकी है. यानी इंग्‍लैंड ने अब तक सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच खेले हैं. अभी तक तीसरे नंबर पर काबिज न्‍यूजीलैंड की टीम अब चौथे नंबर पर आ गई है. न्‍यूजीलैंड के 180 अंक हैं. इससे पहले पहला टेस्‍ट जीतने के बाद वेस्‍टइंडीज के 40 अंक हो गए थे. वेस्‍टइंडीज के अभी भी 40 अंक ही हैं. पहले मैच को जीतकर वेस्टइंडीज की टीम 8वें से 7वें स्थान पर पहुंची थी, अब यह टेस्‍ट हारने के बाद वेस्‍टइंडीज टीम की रैंकिंग में तो कोई फर्क नहीं पड़ा है, लेकिन नेट रन रेट के मामले में वेस्टइंडीज की टीम जरूर पिछड़ गई है.

यह भी पढ़ें ः ICC T20 विश्‍व कप रद, लेकिन 2021 का T20 विश्व कप कहां होगा, इसको लेकर फंस गया पेंच

हालांकि भारतीय टीम अभी भी नौ मैचों में सात मैचों में जीत दर्ज करके पहले नंबर पर चल रही है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई दूसरे नंबर पर है. प्‍वाइंट्स टेबल में अब बांग्लादेश एकमात्र ऐसी टीम है जो टेस्ट खेलने के बावजूद अब तक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपना खाता नहीं खोल सकी है. वेस्‍टइंडीज ने अब से करीब करीब एक साल पहले यानी अगस्‍त में ही भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेली थी, उसके बाद से अब टीम टेस्‍ट मैच खेलने उतरी है. भारतीय टीम सबसे ऊपर है, हालांकि न्‍यूजीलैंड दौरे में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद भी टीम अभी भी टॉप पर है.