logo-image

ICC Test Ranking: विराट कोहली और पुजारा को घाटा, रुट को हुआ फायदा

भारतीय कप्तान विराट कोहली और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक-एक स्थान नीचे खिसक गए हैं.

Updated on: 10 Feb 2021, 04:11 PM

नई दिल्ली :

भारतीय कप्तान विराट कोहली और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक-एक स्थान नीचे खिसक गए हैं. गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन को फायदा हुआ है. भारत को इंग्लैंड के हाथों पहले टेस्ट में मंगलवार को 227 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में कोहली ने पहली पारी में 11 और दूसरी पारी में 72 रन बनाए थे. कोहली अब 852 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं, जबकि दोनों पारियों में 88 रन बनाने वाले पुजारा सातवें नंबर पर खिसक गए हैं. गेंदबाजों की रैंकिंग में अश्विन सातवें पर जबकि बुमराह आठवें नंबर पर हैं.

ये भी पढ़ें: IPL 2021: विराट कोहली की RCB को मिला इस दिग्गज क्रिकेटर का साथ, ये होगी भूमिका

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने पहले टेस्ट में 218 रनों की पारी खेली थी और अब अपने इस प्रदर्शन के दम पर वह बल्लेबाजों की सूची में दो स्थान ऊपर उठकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. उन्होंने कोहली को पीछे धकेल दिया है. रूट अब न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन से 36 अंक ही पीछे है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ दूसरे, उनके टीम साथी मार्नस लाबुशैन चौथे और पाकिस्तान के बाबर आजम छठे नंबर पर है. पहले टेस्ट की पहली पारी में 91 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 700 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ 13वें नंबर पर बने हुए हैं. वहीं, शुभमन गिल सात स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 40वें नंबर पर पर पहुंच गए हैं.  ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर 81वें और लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम 85वें नंबर पर पहुंच गए हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट शनिवार से चेन्नई में शुरू होगा.

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली की बल्लेबाजी पर IPL टीम दिल्ली कैप्टिल्स ने क्या कहा?

भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 578 रन बनाए जबकि भारतीय 337 रन पर आउट हुई थी. दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 178 रन बनाए और भारत को चेन्नई टेस्ट के जीतने के लिए 420 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में विराट कोहली एंड कंपनी सिर्फ 192 रन बना आई और 277 रनों से हार का सामना करना पड़ा. अब सीरीज का आगला मैच 13 फरवरी को चेन्नई के मैदान पर होने वाला है.