logo-image

ICC Test Ranking : टीम इंडिया के 3 बल्लेबाज टॉप 10 में शामिल, जानिए कौन

ICC Test Ranking Update : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच से पहले टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर सामने आई है. आईसीसी ने टेस्ट की रैंकिंग जारी कर दी है.

Updated on: 10 Jun 2021, 09:53 AM

नई दिल्ली :

ICC Test Ranking Update : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच से पहले टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर सामने आई है. आईसीसी ने टेस्ट की रैंकिंग जारी कर दी है. बल्लेबाजों की लिस्ट में टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी टॉप 10 में शामिल हैं. हालांकि गेंदबाजी में भारत के केवल रविचंद्रन अश्विन ही इस लिस्ट में जगह बना पाए हैं. भारतीय टीम को 18 जून से न्यूजीलैंड से इंग्लैंड के साउथम्पटन में फाइनल मैच खेलना है. भारतीय टीम इंग्लैंड पहुंच चुकी है और प्रेक्टिस भी शुरू हो गई है. भारतीय टीम और कप्तान विराट कोहली की कोशिश होगी कि आईसीसी की ट्राफी को अपने नाम किया जाए. इसके लिए फिलहाल रणनीति बनाने पर काम हो रहा है, साथ ही प्लेइंग इलेवन पर भी माथापच्ची की जा रही है. 

यह भी पढ़ें : भारतीय टीम ने 38 साल पहले आज के दिन रचा था इतिहास, लॉर्ड्स ग्राउंड पर....

आईसीसी की ओर से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत के तीन खिलाड़ी कप्तान विराट कोहली, ऋषभ पंत और रोहित शर्मा टॉप 10 में बन हुए हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 895 रेटिंग अंकों के साथ टॉप पर बरकरार हैं, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे रैंकिंग में 77वें नंबर पर हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जून से होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत की कप्तानी करने वाले विराट कोहली 814 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं. 
रिषभ पंत और रोहित शर्मा 747 रेटिंग अंकों के साथ संयुक्त रूप से छठे स्थान पर हैं. रोहित शर्मा इससे पहले आठवें नंबर पर थे और उन्होंने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज हेनरी निकोलस को पछाड़ा है जो अब आठवें नंबर पर हैं. डेवोन कॉनवे ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में दोहरे शतक की बदौलत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जगह बनाई है. वह 447 रेटिंग अंकों के साथ 77वें स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 का दूसरा फेज 19 सितंबर से, T20 विश्व कप को लेकर आया ये अपडेट 

टेस्ट में गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 850 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे नंबर पर कायम हैं. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस 908 अंकों के साथ टॉप पर अभी भी बने हुए हैं. अश्विन एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं जो टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष-10 में शामिल हैं. ऑलराउंडर रैंकिंग में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर शीर्ष पर हैं जबकि भारत के रवींद्र जडेजा 386 अंकों के साथ दूसरे और अश्विन 353 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं.