logo-image

ICC Test Championship : न्यूजीलैंड ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किलें

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में पहले नंबर वन पर चल रही टीम इंडिया के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं. टेस्ट टीम रैंकिंग टीम इंडिया पिछड़ गई है. टीम इंडिया रैंकिंग में पहले दूसरे नंबर पर आई और उसके बाद अब तीसरे नंबर पर पहुंच गई है.

Updated on: 14 Dec 2020, 09:33 PM

नई दिल्ली :

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में पहले नंबर वन पर चल रही टीम इंडिया के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं. टेस्ट टीम रैंकिंग टीम इंडिया पिछड़ गई है. टीम इंडिया रैंकिंग में पहले दूसरे नंबर पर आई और उसके बाद अब तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. इससे टीम इंडिया का टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलने का सपना टूट सकता है. दरअसल न्यूजीलैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट में वेस्टइंडीज को एक पारी और 12 रन से हरा दिया. इस तरह से दो मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप कर दिया है. इसके साथ ही टेस्ट रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के समकक्ष न्यूजीलैंड की टीम टॉप पर भी पहुंच गई. वेस्टइंडीज ने चौथे दिन सोमवार को छह विकेट पर 244 रन से आगे खेलना शुरू किया. पहली पारी में 329 रन से पिछड़ने के बाद फॉलोआन खेलते हुए उसे पारी की हार टालने के लिए 85 रन की जरूरत थी. वेस्टइंडीज टीम 317 रन पर आउट हो गई जो इस सीरीज में उसका सर्वोच्च स्कोर था. 

यह भी पढ़ें : पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम के T20 सीरीज से बाहर होने से लगा बड़ा झटका 

बारिश के कारण खेल थोड़ी देर से शुरू हुआ, लेकिन न्यूजीलैंड ने शुरूआत अच्छी रही. वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर दिन में चौथे ओवर में आउट हो गए. जेसन होल्डर ने 61 रन बनाए और जोशुआ डा सिल्वा के साथ 82 रन की साझेदारी भी की. उन्हें टिम साउदी ने बोल्ड किया. अलजारी जोसेफ ने दो छक्के और तीन चौके समेत 24 रन बनाए लेकिन साउदी की गेंद पर विकेटकीपर बी जे वाटलिंग को कैच दे बैठे. साउदी का यह मैच में सातवां विकेट था और उनके कुल 296 विकेट हो गए हैं. वह न्यूजीलैंड के लिये 300 टेस्ट विकेट लेने वाले रिचर्ड हैडली और डेनियल विटोरी के बाद तीसरे गेंदबाज बनने की दहलीज पर हैं. टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विकेटकीपर डा सिल्वा ने 77 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन नील वेगनेर की गेंद पर आउट हो गए. आखिरी बल्लेबाज शेनोन गैब्रियल को वेगनेर ने खाता खोले बिना बोल्ड कर दिया. 

यह भी पढ़ें : स्टीव स्मिथ क्या फिर से बनेंगे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान, एडम गिलक्रिस्ट ने पूछा ये कठिन सवाल

इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड के आस्ट्रेलिया के बराबर 116 अंक हो गए हैं जो टेस्ट टीम रैंकिंग में टॉप पर है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में भी न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड को पछाड़कर तीसरे स्थान पर आ गई. इस वक्त ऑस्ट्रेलिया की टीम 26 मैचों में 3028 अंक लेकर 116 रेटिंग में है. वहीं न्यूजीलैंड के 24 मैचों में 2793 अंक लेकर इतनी ही रैंकिंग पर है. वहीं अगर टीम इंडिया की बात करें तो टीम इंडिया ने 26 मैचों के बाद 4326 अंक हासिल किए हैं और भारतीय टीम की रेटिंग 106 है.  इस तरह से टीम इंडिया तीसरे नंबर पर है. हालांकि भारतीय टीम को अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. टीम इंडिया अगर इस सीरीज को जीत लेती है तो फिर पूरी संभावना है कि टीम इंडिया फिर से आगे निकल सकती है. 

(Input Bhasha)