logo-image

बाबर आजम ने किंग कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा, ICC रैंकिंग में बनाया ये नया कीर्तिमान 

बाबर आजम (Babar Azam) 818 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है जबकि पाकिस्तान (Pakistan) के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 794 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

Updated on: 29 Jun 2022, 05:02 PM

इस्लामाबाद:

Babar Azam ICC Rankig : बाबर आजम (Babar Azam) इन दिनों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) में जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. पाकिस्तान के कप्तान ने बल्लेबाजों के लिए ICC T20I रैंकिंग में सबसे लंबे समय तक शीर्ष स्थान पर रहकर एक नया T20I रिकॉर्ड बनाया है. बाबर आजम अब 1000 दिनों से अधिक तक शीर्ष स्थान पर बनने का नया रिकॉर्ड बना लिया है. बाबर ने भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पिछले एक दशक में कुल 1013 दिनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 
बाबर आजम (Babar Azam) 818 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है जबकि पाकिस्तान (Pakistan) के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 794 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें : Deepak Hooda से पहले ये तीन खिलाड़ी लगा चुके हैं T20 में शतक, जानें किसने लगाया था पहला Century

इस साल खेले गए एकमात्र T20I में बाबर ने पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ 46 गेंदों में 66 रन बनाए. उन्होंने पिछले साल खेल के सबसे छोटे प्रारूप में 29 मैचों में 939 रन बनाए थे क्योंकि उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में टी 20 विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचने में पाकिस्तान की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इस बीच, विराट कोहली (Virat Kohli) इस साल केवल 2 टी20 मैच खेलने के बाद 21वें स्थान पर हैं. कोहली ने खेल के सभी प्रारूपों में आगे बढ़ने और बड़े स्कोर बनाने के लिए संघर्ष किया है. भारत का स्टार पिछले 3 वर्षों में T20I में एक कैलेंडर वर्ष में 300 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया है. 

दीपक हुड्डा 414 स्थानों की लगाई छलांग

इस बीच, ईशान किशन (Ishan Kishan), जो बल्लेबाजी रैंकिंग में छठे नंबर पर पहुंच गया था वह बल्लेबाजों की टॉप 10 की सूची में सातवें स्थान पर एक स्थान नीचे खिसक गया है. ईशान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार फॉर्म में थे. हालांकि यह सलामी बल्लेबाज आयरलैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई 2 मैचों की T20I श्रृंखला में अपने बल्ले से बेहतर प्रदर्शन करने में सफल नहीं हो सके. वहीं केएल राहुल (KL Rahul) 17वें स्थान पर हैं जबकि इंग्लैंड में कोविड-19 से उबर रहे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 19वें स्थान पर हैं. वहीं आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले दीपक हुड्डा (Deepak Hooda) 414 स्थानों की छलांग लगाते हुए 104 वें स्थान पर पहुंच गए हैं.