logo-image

वर्ल्ड कप में Timed Out पर मचा था बवाल, अब ICC ने निकाला यह नियम, गेंदबाजों की बढ़ेंगी मुश्किलें

ICC Rule : वर्ल्ड कप के बाद आईसीसी ने ट्रायल के तौर पर पुरुष वनडे और टी20 इंटरनेशनल में एक नए नियम को लागू करने जा रही है. यह नियम गेंदबाजी वाली टीम के लिए होगा.

Updated on: 21 Nov 2023, 06:30 PM

नई दिल्ली:

ICC New Rule : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने एक नया नियम निकाला है जो गेंदबाजों की मुश्किलें बढ़ा देंगी. इस नए नियम का कनेक्शन टाइम आउट रूल से है. ये नियम गेंदबाजों के लिए उसी तरह काम करेगा, जैसे बल्लेबाजों के लिए टाइम्ड आउट रूल करता है. दरअसल अब बॉलिंग टीम को इस बात का ख्यास रखना होगा कि एक ओवर के बाद अगला गेंदबाज ओवर फेंकने के लिए 60 सेकेंड यानी एक मिनट के अंदर तैयार हो जाए. ऐसा नहीं होने पर पेनाल्टी लगायी जाएगी. 

इस नए नियम को आईसीसी द्वारा दिसंबर, 2023 से अप्रैल 2024 के बीच मेन्स वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैचों में ट्रायल के रूप में लागू किया जाएगा. इस ICC के नए नियम के मुताबिक 2 ओवर के बीच के टाइम को देखने के लिए घड़ी का इस्तेमाल होगा. अगर एक ओवर के बाद कोई गेंदबाज अगले ओवर के लिए 60 सेकेंड यानी एक मिनट के अंदर तैयार नहीं होता है तो फील्डिंग पर पेनाल्टी लगाई जाएगी. हालांकि पेनाल्टी तब लागू होगा, जब बॉलिंग टीम एक पारी में तीन बार एक मिनट के अंदर दूसरा ओवर फेंक नहीं पाती हैं. ऐसे में उन पर 5 रनों की पेनाल्टी लगाई जाएगी. 

वर्ल्ड कप में सामने आया था टाइम्ड आउट रूल 

वर्ल्ड कप 2023 में 6 नवंबर को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले गए मुकाबले में टाइम्ड आउट रूल काफी सुर्खियों में आया था. श्रीलंका के खिलाड़ी एंजेले मैथ्यूज टाइम आउट की वजह से टाइम्ड आउट होने वाले क्रिकेट के इतिहास के पहले खिलाड़ी बने थे. दरअसल क्रीज पर आने के बाद मैथ्यूज अपने टूट हेलमेट के चलते 2 मिनट के अंदर अगली बॉल खेलने के लिए तैयार नहीं हो सके थे, जिसके बांग्लादेश की ओर से की गई अपील पर उन्हें टाइम्ड आउट कर दिया गया था. रूल के मुताबिक  किसी भी बल्लेबाज के आउट या रिटायर होने के बाद अगले बैटर को 2 मिनट के अंदर गेंद खेलने के लिए तैयार होना पड़ता है. इस तरह मैथ्यूज टाइम्ड आउट का शिकार हुए थे.

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन की वजह से फैंस ने की थी शाकिब अल हसन की पिटाई? जानें क्या है वीडियो की सच्चाई