logo-image

ICC ODI Ranking: मोहम्मद सिराज बने दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज, रोहित-गिल को भी फायदा

सिराज ने 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अपना डेब्यू किया था. उसके बाद वह तीन साल तक वनडे टीम से दूर रहे.

Updated on: 25 Jan 2023, 03:26 PM

नई दिल्ली:

ICC ODI Ranking: टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने धमाल मचा दिया है. न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ वनडे सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन का इनाम उन्हें आईसीसी से मिला है. वह दुनिया के सर्वश्रेष्ट गेंदबाज बन गए हैं. दरअसल, आईसीसी ने बुधवार को वनडे गेंदबाजी का ताजा रैंकिंग जारी किया है जिसमें सिराज टॉप पर पहुंच गए हैं. यह पहली बार है जब वह वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बने हैं. पिछले एक साल में वनडे क्रिकेट में सिराज ने लाजवाब प्रदर्शन के बल पर यह मुकाम हासिल किया है. उन्होंने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पछाड़ा है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: लगातार जीत ने बता दिया किस प्लेइंग 11 के साथ वर्ल्ड कप में जाएगी टीम इंडिया!

सिराज ने 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वनडे में अपना डेब्यू किया था. उसके बाद वह तीन साल तक वनडे टीम से दूर रहे. सिराज ने अपना दूसरा वनडे तीन साल बाद 6 फरवरी 2022 को खेला था. उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. पिछले 1 साल में उनका दमदार प्रदर्शन रहा है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में पहले दो मुकाबले खेले. जिसमें उन्होंने 5 विकेट चटकाए. इससे पहले उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 9 विकेट झटके थे. सिराज ने टीम इंडिया के लिए 21 वनडे में 20.73 की औसत से 38 विकेट चटकाए हैं. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले शुभमन गिल (Shubman Gill) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भी बल्लेबाजी रैंकिंग में 2-2 स्थान का फायदा हुआ है. गिल छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. जबकि रोहित शर्मा 9वें पायदान पर काबिज हो गए हैं. वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) को एक पायदान का नुकसान हुआ हैं. ICC

यह भी पढ़ें: IPL 2023: BBL में आग उगल रहा है स्टीव स्मिथ का बल्ला, आईपीएल में ऐसे हो सकती है वापसी