News Nation Logo
Banner

इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने की उम्र में हुआ बदलाव, जानिए क्या है नए नियम

क्रिकेट की दुनिया से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. आईसीसी (ICC) ने अब मेंस, विमेंस और अंडर 19 किसी भी तरह की क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 साल होना अनिवार्य कर दिया है.

By : Ankit Pramod | Updated on: 20 Nov 2020, 04:47:29 PM
ICC

आईसीसीस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

क्रिकेट की दुनिया से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. आईसीसी (ICC) ने अब मेंस, विमेंस और अंडर 19 किसी भी तरह की क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 साल होना अनिवार्य कर दिया है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस बात की जानकारी दी है. आईसीसी बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है. 

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: मुकाबले का फैसला गेंदबाजों के प्रदर्शन से होगा

यह आयु संबंधी सीमा सभी तरह की क्रिकेट पर लागू होगा जिसमें आईसीसी के टूर्नामेंट्स, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट शामिल है. आईसीसी ने एक बयान में कहा अपवाद की स्थिति में, सदस्य बोर्ड 15 साल से कम खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए आईसीसी से अपील कर सकता है. इसमें खिलाड़ी का खेलने का अनुभव, मानसिक विकास और वह किस तरह से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेल पाएगा इस बात का ध्यान रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें: ICC टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स में होना मुश्किल, जानिए क्या है कारण

अब इस नियम से साफ है कि कोई भी खिलाड़ी 15 साल से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू नहीं कर पाएगा. इससे पहले कुछ खिलाड़ियों ने 15 साल से कम उम्र में ही डेब्यू किया है. आइसीसी द्वारा बनाया गया ये नया नियम अंडर 19 क्रिकेट और महिला क्रिकेट में भी लागू होगा. क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र में पाकिस्तान के हसन राजा ने 14 साल और 227 दिनों की उम्र में साल 1996 में जिम्बाव्वे के खिलाफ डेब्यू किया था.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: कमिंस ने बताया किस बल्लेबाज को सीरीज में रोकन होगा

भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 16 साल और 205 दिन की उम्र में क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा था. सचिन तेंदुलकर के बाद भारत की ओर पीयूष चावला का नाम आता है जिन्होंने 17 साल और 75 दिनों की उम्र में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था.

First Published : 20 Nov 2020, 04:47:29 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

ICC India BCCI

वीडियो