logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ICC ने वर्ल्ड कप से पहले कर दिया बड़ा बदलाव, खिलाड़ियों की उलझन बढ़नी तय!

ऐसे में आईसीसी ने अपने कुछ नियमों में ही बदलाव कर क्रिकेट को और रोचक बनाने की कोशिश की है. आइए जानते हैं कि आईसीसी ने किन नियमों में बदलाव किया है.

Updated on: 30 Sep 2022, 11:55 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले ही अपने कुछ नियमों में बड़े बदलाव किए हैं, जो एक अक्टूबर से अंतर्राष्ट्रीय किकेट में लागू हो जाएंगे. आईसीसी ने वर्ल्ड कप से पहले आठ नियमों में बदलाव किया है. आईसीसी द्वारा बदले गए इन नियमों को शनिवार से लागू कर दिया जाएगा. क्रिकेट में कुछ नियम ऐसे हैं, जिनपर हमेशा सहमति और असहमति की स्थिति बनी रहती है. ऐसे में आईसीसी ने अपने कुछ नियमों में ही बदलाव कर क्रिकेट को और रोचक बनाने की कोशिश की है. आइए जानते हैं कि आईसीसी ने किन नियमों में बदलाव किया है. 

आईसीसी के नए नियम के अनुसार, अगर कोई खिलाड़ी कैच आउट होता है. तो स्ट्राइक, बल्लेबाजी करने आने वाले नए खिलाड़ी को लेनी होगी. जबकि पहले ऐसा नहीं था. पहले के नियम के मुताबिक किसी खिलाड़ी के कैच आउट होने से पहले अगर दोनों खिलाड़ी रनिंग करते हुए एक दूसरे को क्रॉस कर लेते थे, तो स्ट्राइक क्रिज पर आए नए खिलाड़ी को नहीं लेनी होती थी. 

अगर आप क्रिकेट के इतिहास को देखेंगे तो पाएंगे कि खिलाड़ी गेंद को शाइन करने के लिए लार का यूज करते थे. लेकिन कोविड के बाद आईसीसी ने खिलाड़ियों द्वारा गेंद को शाइन करने के लिए लार पर अस्थाई प्रतिबंध लगाया था. अब आईसीसी के नए नियम को मुताबिक गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल को हमेशा के लिए प्रतिबंधित कर दिया. 

किसी खिलाड़ी के आउट होने के बाद नए बल्लेबाज को स्ट्राइक के लिए टेस्ट और ओडिआई में 2 मिनट का वक्त मिलता था. जबकि टी20 में डेढ़ मिनट का. अब आईसीसी ने नए नियम के मुताबिक इतने समयावधि में नया बल्लेबाज स्ट्राइक नहीं ले पाता है तो गेंदबाजी करने वाली टीम का कैप्टन आउट की अपील कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: जसप्रीत बुमराह को लेकर आया बड़ा अपडेट, खुशी से झूमी टीम इंडिया!

आपको बता दें कि अब बैटर को क्रिज पर ही गेंद को खेलना होगा. अगर गेंद बाईस गज की पट्टी से बाहर गिरती है, तो या तो बल्ले का कुछ हिस्सा या फिर बल्लेबाज को पिच के अंदर ही रहना होगा. अगर ऐसा नहीं होता है तो अंपायर डेड बॉल करार दे सकता है. जबकि बॉलर, बैटर को क्रिज से बाहर निकलने वाली गेंद करता है तो गेंद नो बॉल करार दे दी जाएगी. 

आईसीसी के नए नियम के अनुसार अगर बॉलर गेंद डालने के वक्त फिल्डर कोई ऐसा हरकत करता है, जो अनुचित हो तो अंपायर गेंद को डेड बॉल करार दे सकता है. जबकि बल्लेबाजी वाली टीम को 5 अतिरिक्त रन पेनाल्टी के तौर पर मिल जाएंगे.   

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: T20I में इन खिलाड़ियों ने मिस किए इतने मुकाबले, कैसे होगा बेड़ा पार

आईसीसी के नए नियम के अनुसार गेंद डिलिवरी स्ट्राइड में इंट्री करने से पहले बैटर गेंद खेलने के लिए पहले से ही आगे बढ़े, और उसे रन आउट करने के लिए गेंद को विकेटकीपर या फिर फिल्डर की तरफ फेंक दी जाए तो गेंद डेड बॉल हो जाएगी. हालांकि ऐसी स्थिति बहुत कम ही देखने को मिलती है. 

आईसीसी ने अपने नए नियम में मांकडिंग को लेकर भी स्पष्ट कर दिया है. अब नए नियम के अनुसार अगर गेंद डिलिवर होने से पहले नॉन स्ट्राइक पर खड़ा बल्लेबाज आगे बढ़ जाता है, तो गेंद को डिलिवर करने से पहले रोककर रन आउट किया जा सकेगा. 

आईसीसी ने अपने नए नियम में एक और खास बदलाव किया है. आईसीसी के नए नियम के मुताबिक ओडिआई की तरह ही अब टी20 में भी गेंदबाजी करने वाली टीम को ओवर का कोटा निर्धारित समय पर ही पूरा करना होगा. अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो गेंदबाजी करने वाली टीम को एक एक्स्ट्रा खिलाड़ी को 30 यार्ड सर्कल में रखना होगा. एशिया कप 2022 में इस नियम को लागू किया गया था.